दशहरे के बाद से दिल्ली की हवा में घुला जहर, पिछले 3 महीने में सबसे जहरीला था गुरुवार का दिन

दशहरे के बाद से दिल्ली की हवा में घुला जहर, पिछले 3 महीने में सबसे जहरीला था गुरुवार का दिन

गुरुवार के दिन राजधानी दिल्ली में एयर पॉल्यूशन इंडेक्स 200 को पार कर गया, जो दशहरे से पहले 112 था।

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली की आबोहवा फिर से खराब होने लगी है। अक्टूबर का महीना जैसे-जैसे बीत रहा है, वैसे-वैसे दिल्ली में पॉल्यूशन बढ़ रहा है। गुरुवार का दिन दिल्ली और आसपास के इलाकों में पॉल्यूशन के लिहाज से पिछले तीन महीनों में सबसे ज्यादा खराब था। ऐसा कई सालों में पहली बार हुआ है। गुरुवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 211 जा पहुंचा। इस स्तर को हवा की गुणवत्ता के लिहाज से खराब श्रेणी में रखा जाता है। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में यह नंबर 200 से उपर ही रहा।

दशहरे के बाद से बिगड़ गई दिल्ली की हवा

पर्यावरण और मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता और बिगड़ने वाली है। दिल्ली में पॉल्यूशन बढ़ने से लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। दशहरा निकलने के बाद से ही दिल्ली में पॉल्यूशन की समस्या बढ़ने लगी है। पिछले 48 घंटों में दिल्ली का एयर इंडेक्स 100 पॉइंट्स से नीचे चला गया है। दशहरे के दिन दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 112 था, जो अगले ही दिन बुधवार को 173 पहुंच गया।

दिल्ली के आसपास के इलाकों में वायु की गुणवत्ता का स्तर

दिल्ली ही नहीं, एनसीआर में भी प्रदूषण बढ़ रहा है। भिवाड़ी में बृहस्पतिवार को एयर इंडेक्स 200, धारूहेड़ा में 232, गाजियाबाद में 225, ग्रेटर नोएडा में 230, गुरुग्राम में 171, मानेसर में 184, नोएडा में 193 और पलवल में 120 रहा। सीपीसीबी ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के साथ एनसीआर की ट्रैफिक पुलिस को गाड़ियों की जांच में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned