scriptAlert: कोरोना के ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका वैरिएंट ने भारत में किया प्रवेश, जानिए कितना घातक? | Alert: Corona Brazil and South Africa variant enter India | Patrika News

Alert: कोरोना के ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका वैरिएंट ने भारत में किया प्रवेश, जानिए कितना घातक?

locationनई दिल्लीPublished: Feb 16, 2021 06:42:42 pm

Submitted by:

Mohit sharma

देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान जारी है
हेल्थ वर्कर्स के बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का काम जारी है

Alert: कोरोना के ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका वैरिएंट ने भारत में किया प्रवेश, जानिए कितना घातक?

Alert: कोरोना के ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका वैरिएंट ने भारत में किया प्रवेश, जानिए कितना घातक?

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान ( Corona Vaccination ) जारी है। हेल्थ वर्कर्स के बाद अब फ्रंट लाइन वर्कर्स ( Front line workers ) को वैक्सीन लगाने का काम जारी है। इस बीच कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के यूके वैरिएंट के बाद साउथ अफ्रीकी और ब्राजील वैरिएंट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ( ICMR DG Dr. Balram Bhargava ) ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि फरवरी के पहले वीक में एसएएस-सीओवी-2 के ब्राजील वैरिएंट की सूचना मिली है। उन्होंने कहा कि हमारी वैक्सीन ( Corona Vaccine ) इस वैरिएंट पर कारगर है या नहीं इसके आकलन के लिए प्रयोग किए जा रहे हैं। भार्गव ने बताया कि साउथ अफ्रीकी और ब्राजीलियन कोरोना के दोनो ही वैरिएंट यूके के वैरिएंट से बिल्कुल अलग हैं।

क्या BJP में शामिल होंगे अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती? भागवत से मुलाकात के बाद चढ़ा सियासी पारा

https://twitter.com/ANI/status/1361630681621651456?ref_src=twsrc%5Etfw

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया कि साउथ अफ्रीका से लौटे चार लोगों में साउथ अफ्रीकन वैरिएंट पाया गया है। यही वजह है कि उनके सहयात्रियों और संपर्क में आए लोगों की भी जांच की जा रही है। ब्राजीलियन वैरिएंट से भी जुड़ा एक मामला नोटिस किया गया है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में बताया कि भारत में अब तक लगभग 87,40,595 लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है। इसके साथ ही देश में केरोना के संक्रिय केस 1.40 लाख से भी कम रह गए हैं। जबकि देश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट फिलहाल 5.27 प्रतिशत बना हुआ है।

LPG Gas Cylinder: सस्ता गैस सिलेंडर लेना है तो जानिए बुकिंग का यह तरीका, मिलेगी इतने रुपए की छूट

https://twitter.com/ANI/status/1361628624944721923?ref_src=twsrc%5Etfw

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में पिछले सात दिनों में प्रति एक लाख की आबादी पर कोरोना वायरस के 56 केस मिले हैं। राजेश भूषण ने बताया कि राजस्थान, सिक्किम, झारखंड, मिजोरम, केरल, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, लक्ष्यद्वीप में 70 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया कि हमने यूके से आने वाले हर यात्री के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है।

खुश खबरी: देश के 188 जिलों में नहीं कोरोना का एक भी नया केस, देखें वीडियो

https://twitter.com/ANI/status/1361627679322083329?ref_src=twsrc%5Etfw

टेस्ट के दौरान जो लोग पॉजिटिव आए हैं, उनका जीनोम अनुक्रमण किया जा रहा है। राजेश भूषण ने कहा कोरोना के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए यह एक बेहतरीन रणनीति है। मैं उम्मीद करता हूं कि साउथ अफ्रीका और ब्राजील से आने वाली फ्लाइट्स के लिए भी इसी रणनीति को फोलो किया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zcezf
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो