scriptअमरनाथ यात्रा: श्रद्धालुओं का अंतिम जत्था रवाना | Amarnath Yatra: last batch of pilgrims departed | Patrika News
विविध भारत

अमरनाथ यात्रा: श्रद्धालुओं का अंतिम जत्था रवाना

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 30 यात्रियों का अंतिम जत्था रविवार सुबह जम्मू स्थित आधार शिविर से बालताल आधार शिविर के लिए रवाना हो गया।

Aug 06, 2017 / 02:16 pm

Manoj Kumar

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में पवित्र अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 30 यात्रियों का अंतिम जत्था रविवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जम्मू स्थित आधार शिविर से बालताल आधार शिविर के लिए रवाना हो गया। यात्रा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि भगवती नगर से अब किसी भी यात्री को आगे जाने की अनुमति नहीं मिलने की घोषणा के बावजूद 30 यात्रियों का छोटा जत्था बालताल आधार शिविर के लिए रवाना हुआ। पवित्र गुफा में सोमवार को बाबा बफार्नी की अंतिम पूजा होगी। उन्होंने बताया कि मौसम सुहाना बना हुआ है और बालताल तथा पहलगाम दोनों ही मार्गों से यात्रा सुचारू रूप से चल रही है।
Amarnath Yatra
अंतिम पूजा के लिए छड़ी मुबारक लेकर रवाना हुए साधु
साधु भगवान शिव के पवित्र दंड (छड़ी मुबारक) को लेकर शेषनाग से पंजतरणी के लिए रवाना हो चुके हैं। यहां वह रात भर विश्राम करेंगे। सोमवार सुबह पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना होंगे। अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े नौ बजे तक 86 तीर्थयात्री बालताल आधार शिविर से गुफा के लिए रवाना हुए।
Amarnath Yatra
अब तक 2.60 लाख से ज्यादा ने किए बाबा के दर्शन
अब तक 2.60 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पवित्र अमरनाथ गुफा का दर्शन कर चुके हैं। और 40 दिन तक चलने वाली यात्रा के 38वें दिन शनिवार को कुल 800 से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन किए। छड़ी मुबारक के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरी ने बताया कि सात अगस्त को पवित्र गुफा में इस वर्ष की अंतिम पूजा अर्चना की जाएगी।
Amarnath Yatra
29 जून को शुरू हुई थी यात्रा
पवित्र अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 29 जून को हुई थी। सावन मास में 40 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा में हर साल लाखों श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं। इस बार भी ढाई लाख से ज्यादा श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा में हिस्सा लेकर बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं।

Home / Miscellenous India / अमरनाथ यात्रा: श्रद्धालुओं का अंतिम जत्था रवाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो