scriptसवर्णों के आरक्षण पर अमित शाह ने दिए बड़े संकेत, 10 प्रतिशत तक ही सीमित नहीं रहेगा कोटा | amit shah big statement on upper caste reservation bill | Patrika News
विविध भारत

सवर्णों के आरक्षण पर अमित शाह ने दिए बड़े संकेत, 10 प्रतिशत तक ही सीमित नहीं रहेगा कोटा

दस प्रतिशत आरक्षण कोटा को लेकर अमित शाह ने राज्यसभा में बड़े संकेत दिए हैं।

नई दिल्लीJan 10, 2019 / 05:53 pm

Kaushlendra Pathak

amit shah

सवर्णों के आरक्षण पर अमित शाह ने दिए बड़े संकेत, 10 प्रतिशत तक ही सीमित नहीं रहेगा कोटा

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र समाप्त हो चुका है। आखिरी समय में सवर्णों के लिए आरक्षण बिल दोनों सदनों से पास हो गया। हालांकि, सवर्णों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण पर कुछ पार्टियों ने विरोध भी किया लेकिन इस बिल को सदन में पास होने से नहीं रोक पाए। सबसे ज्यादा राज्यसभा में इस बिल को लेकर बहस हुई और आरोप-प्रत्यारोप लगे। उसी बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद अमित शाह ने इस बिल को लेकर बड़े संकेत दिए। उन्होंने कहा कि यह कोटा दस प्रतिशत तक ही सीमित नहीं रहेगा।
आरक्षण बिल को लेकर अमित शाह ने दिए बड़े संकेत

दरअसल, यह पूरा खेल उस वक्त शुरू हुआ जब राज्यसभा में समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव बोल रहे थे। रामगोपाल ने कहा कि सवर्णों के आरक्षण के लिए केन्द्र सरकार ने जो फैसला लिया है, उसके दायरे में आने वालों की तादाद बहुत बड़ी है। 98 फीसदी उच्च जाति के गरीब लोगों को 10 फीसदी आरक्षण और 2 फीसदी अमीर सवर्णों को 40 फीसदी आरक्षण, यह कहां है समता का अधिकार? इस पर अमित शाह ने अपनी सीट से ही कहा कि मेरिट वाले में कोई भी गरीब बच्चा भी आ सकता है फिर चाहे वह दलित हो या आदिवासी हो। अमित शाह के इस तर्क पर रामगोपाल यादव ने कहा कि अगर ऐसा है तो फिर संख्या और कम हो जाएगी। जिस पर अमित शाह ने कहा कि बढ़ाएंगे, बढ़ाएंगे। अमित शाह के इस संकेत से साफ स्पष्ट है कि सरकार की मंशा कुछ और है।
गौरतलब है कि कुछ पार्टियों और नेताओं का कहना है कि प्राइवेट सेक्टर में भी यह आरक्षण दिया जाए। साथ ही इसकी सीमा को बढ़ाया जाए। लेकिन, सरकार वर्तमान में इस पक्ष में नहीं है। अब देखना यह है कि अमित शाह के इस संकेत का आने वाले समय में क्या असर पड़ेगा।

Home / Miscellenous India / सवर्णों के आरक्षण पर अमित शाह ने दिए बड़े संकेत, 10 प्रतिशत तक ही सीमित नहीं रहेगा कोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो