scriptयहां मां अन्नपूर्णा की जमकर बरसती है कृपा, मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है भरपेट भोजन | Anyone can eat in this restaurant in Kerala in free of cost | Patrika News

यहां मां अन्नपूर्णा की जमकर बरसती है कृपा, मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है भरपेट भोजन

Published: Mar 08, 2018 04:35:10 pm

Submitted by:

Arijita Sen

इसका एकमात्र उद्देश्य है कि जितना चाहें उतना खाएं और जितनी मर्जी उतना ही दें।

Beggar eating
नई दिल्ली। हमने ये तो सुना है कि काशी नगरी में मां अन्नपूर्णा की कृपा होने के कारण वहां कोई अभूख्त नहीं रहता। काशी में प्रतिदिन कहीं न कहीं या तो भ्ंाडारा चलता है या किसी और कारण से किसी भी गरीब को भूखे पेट नहीं सोना पड़ता। लेकिन आपको बता दें कि काशी ही एकमात्र ऐसा शहर नहीं बल्कि एक और ऐसी जगह है जहां इंसान बिना किसी रोक-टोक के भरपेट भोजन कर सकता है हालांकि ये कोई शहर तो नहीं बल्कि एक रेस्टोरंट है जहां कुछ भी खाएं, कितना भी खाएं लेकिन एक पैसे का बिल नहीं भरना पड़ेगा। यदि आपके पास पैसे हैं तो दे सकते हैं और न हो तो नहीं भी दे सकते हैं। किसी के ऊपर कोई ज़बरदस्ती नहीं है।
बता दें कि ये अनोखा रेस्टोरंट केरल के अलप्पुझा में स्थित है। इस रेस्टोरेंट का नाम जनकीय भक्षणशाला या जनता भोजनालय है और इसका एकमात्र उद्देश्य है कि जितना चाहें उतना खाएं और जितनी मर्जी उतना ही दें। इस रेस्टोरेंट को केरल स्टेट फाइनेंशियल एंटरप्राइजेज के सीएसआर फंड से चलाया जा रहा है।
रेस्टोरेंट के मालिक का कहना है कि वो ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंंकि वो भूख मुक्त भारत बनाने की चाह रखते हैं। इस रेस्टोरेंट को स्नेहजलकम नाम की एक इकाई चला रही है जो कि भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी के तत्वावधान में काम कर रही है।
Restaurant
केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने अपने एक फेसबुक पोस्ट पर इसका उल्लेख करते हुए लिखा है कि यदि आपको भूख लगी है तो आप यहां आएं और खाना खाएं।यहां के काउंटर पर कोई कैशियर नहीं होगा।
यहां कैशियर का काम आपका मन ही करेगा। आपको कुछ देने की इच्छा हो तो बॉक्स में डाल सकते हैं और जिनके पास पैसे नहीं है वो ऐसे ही जा सकते हैं।

बता दें ये रेस्टोरेंट अलप्पुझा-चेरथाला नेशनल हाईवे के पास स्थित है। यहां प्रतिदिन दो हज़ार लोगों के लिए खाना पकाया जाता है। करीब 11.25 लाख रूपए की लागत से इस रेस्टोरेंट को बनाया गया है।
थॉमस इसाक का ये भी कहना है कि अलप्पुझा की भूख मुक्त परियोजना पूरे केरल में शुरू की जाएगी। बता दें 3 मार्च से आम जनता के लिए इस सेवा की शुरूआत की गई है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो