scriptकश्मीर घाटी में सेना ने शुरू किया ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट 2, लिस्ट में 300 आतंकियों के नाम शामिल | Army launched in Operation Allout Part 2 in Valley, list of 300 terror | Patrika News
विविध भारत

कश्मीर घाटी में सेना ने शुरू किया ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट 2, लिस्ट में 300 आतंकियों के नाम शामिल

सेना ने ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट 2 के तहत 60 एनएसजी स्नाइपर्स को भी तैनात किया है, ये स्नाइपर्स जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकियों और बीएसएफ को टारगेट पर लेने वाले पाकिस्तानी स्नाइपर्स को निशाना बनाएंगे।

Jun 22, 2018 / 07:34 pm

Anil Kumar

सेना ने ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट 2 शुरू किया

कश्मीर घाटी में सेना ने शुरू किया ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट 2, लिस्ट में 300 आतंकियों के नाम शामिल

श्रीनगर। रमजान खत्म होने के तुरंद बाद जम्मू-कश्मीर की सियासत में एक बड़ा ही गंभीर स्थिति पैदा हो गई। भाजपा ने अपने गठबंधन के साथी पीडीपी से समर्थन वापस ले लिया जिसके कारण सरकार गिर गई। अब मौजूदा स्थिति में जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लगा है। जम्मू-कश्मीर में आई राजनीति अस्थिरता के लिए भाजपा ने कई कारण गिनाए जिसमें आतंकियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में रुकावट का आना भी शामिल था। हालांकि अब सैन्य कार्रवाई से लगता है कि सेना को पूरी तरह से छुट दे दी गई है। सेना इसके मद्देनजर आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन ऑलआउट-2 शुरू कर दिया है।

कांग्रेस पर हमला करते-करते खुद ही विवादों में फंसे रविशंकर प्रसाद, आतंकी को कह बैठे ‘हाफिज जी’

सुरक्षाबलों के हिट लिस्ट में 300 आतंकी

आपको बता दें कि सुरक्षाबलों ने अपने हिट लिस्ट में करीब 300 आतंकियों के नाम शामिल किया है। इन 300 में से करीब 10 आतंकियों को खतरनाक आतंकियों की श्राणी में रखा गया है। सबसे खास बात यह है कि टॉप टेन में जिन आतंकियों के नाम शामिल हैं उनमें से वे भी हैं जो हाल ही में पत्रकार सुजात बुखारी और सेना के जवान औरंगजेब की हत्या में शामिल थे। आपको बता दें कि सेना ने ऑलआउट पार्ट 1 के दौरान करीब 200 आतंकियों को मार गिराया था। सेना ने ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट 2 के तहत 60 एनएसजी स्नाइपर्स को भी तैनात किया है, ये स्नाइपर्स जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकियों और बीएसएफ को टारगेट पर लेने वाले पाकिस्तानी स्नाइपर्स को निशाना बनाएंगे। बता दें कि रमजान खत्म होने के बाद बुधवार को घाटी में राज्यपाल शासन लगा दिया गया था और अब आतंकियों से निपटने के लिए कश्मीर में एनएसजी कमांडो की तैनाती भी बढ़ा दी है।

सेना के ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट 2 के हिट लिस्ट में शामिल टॉप आतंकी

आपको बता दें कि सेना ने अपने ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट 2 में 300 आतंकियों को निशाने पर रखा है जिसमें से 10 खतरनाक आतंकियों को सबसे ऊपर रखा गया है।

जाकिर मूसा

आपको बता दें कि सेना ने अपने लिस्ट में सबसे उपर अनसार गजवत-उल-हिंद के प्रमुख जाकिर मूसा को रखा गया है। बता दें कि जाकिर मूसा को A++ कैटेगरी में रखा गया है। अनसार गजवत-उल-हिंद अल-कायदा का कश्मीरी संगठन है। बताया जाता है घाटी में बुरहान वानी की मौत के बाद जाकिर मूसा को संगठन का दायित्व सौंपा गया है। जाकिर मूसा अवंतीपोरा के नूरपोरा का रहने वाला है।

डॉक्टर सैफुल्ला ऊर्फ अबु मुसैब

बता दें कि सेना के लिस्ट में दूसरे नंबर पर डॉक्टर सैफुल्ला है। डॉक्टर सैफुल्ला को अबु मुसैब के नाम से भी जाना जाता है। यह पुलवामा के मालंगपोरा का रहने वाला है जो कि सैन्य ऑपरेशन के दौरान घायल आतंकियों की सर्जरी भी करता है। सैफुल्ला श्रीनगर इलाके में हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख है।

नवेद जट ऊर्फ अबु हंजला

सेना के लिस्ट में तीसरे नंबर पर नवेद जट है। नवेद जट को अबु हंजला के नाम से भी जानते हैं। हंजला पाकिस्तान का रहने वाला है और लश्कर-ए-तयैबा के लिए काम करता है। सेना ने इसे A++ कैटेगरी में रखा है। बता दें कि हाल ही पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या के मामले में इस शख्स का नाम सामने आया था जिसके बाद हंजला को काफी चर्चा मिली।

जहूर अहमद ठोकर

सेना के लिस्ट में चौथे नंबर पर जहूर अहमद ठोकर को रखा है। ठोकर सिरनू का रहने वाला है और 2017 से आतंकी गतिविधियों में शामिल है। बता दें कि सेना के जवान औरंगजेब को अगवा कर उसकी बेदर्दी से हत्या करने के मामले में ठोकर के शामिल होने की खबर है।

जुबैर-उल-इस्लाम

बता दें कि सेना ने अपने लिस्ट पांचवे नंबर पर जुबैर-उल-इस्लाम को रखा है। जुबैर पुलवामा का रहने वाला है और हिजबुल मुजाहिदीन का कश्मीर में प्रमुख है। दरअसल सैन्य कार्रवाई में सब्जार अहमद भट्ट की मौत के बाद हिजबुल मुजाहिदीन ने जुबैर को अगला प्रमुख बनाया था।। जुबैर को तकनीकी मामलों का जानकार माना जाता है।

अल्ताफ कचरू उर्फ मोइन उल-इस्लाम

सेना के लिस्ट में छठे नंबर पर अल्ताफ कचरू उर्फ मोइन उल-इस्लाम है। अल्ताफ 2015 में सुरक्षाबलों पर हुए हमलों का मास्टरमाइंड है और हिजबुल मुजाहिदीन का कुलगाम का प्रमुख है।

जीनत उल-इस्लाम उर्फ अलकामा

सेना के लिस्ट में सातवें नंबर पर जीनत उल-इस्लाम उर्फ अलकामा है। बता दें कि 2017 में शोपियां में हुए हमले का मास्टर माइंड अलकामा ही था। अमरनाथ हमले के मास्टरमाइंड अबु इस्माइल के मारे जाने के बाद अलकामाको लश्कर-ए-तैयबा में ऊंची रैंक मिली थी।

वसीम अहमद उर्फ ओसामा

सेना के लिस्ट में टॉप 10 में वसीम अहमद उर्फ ओसामा भी शामिल है। ओसामा लश्कर का शोपियां जिले के कमांडर है, जो कि बुरहान वानी के समूह में शामिल था।

समीर अहमद

सेना के अगले निशाने पर समीर अहमद है। समीर अहमद अल-बदर टैरर ग्रुप के सदस्य है और कई आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप भी है।

Home / Miscellenous India / कश्मीर घाटी में सेना ने शुरू किया ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट 2, लिस्ट में 300 आतंकियों के नाम शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो