scriptAssam Flood की स्थिति गंभीर, अब तक 84 लोगों समेत 110 जानवरों की मौत | Assam flood situation serious, 110 animals dead, including 84 pepole | Patrika News

Assam Flood की स्थिति गंभीर, अब तक 84 लोगों समेत 110 जानवरों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2020 11:23:49 pm

Submitted by:

Mohit sharma

Coronavirus in India के बीच बाढ़ ने कई राज्यों में भारी तबाही मचाई हुई है
पूर्वोत्तर राज्य Assam में Flood की वजह से अब तक 84 लोगों की मौत हो चुकी है

Assam Flood की स्थिति गंभीर, अब तक 84 लोगों समेत 110 जानवरों की मौत

Assam Flood की स्थिति गंभीर, अब तक 84 लोगों समेत 110 जानवरों की मौत

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus in india ) के बीच बाढ़ ने कई राज्यों में भारी तबाही मचाई हुई है। पूर्वोत्तर राज्य असम में बाढ़ ( Assam Flood ) की वजह से अब तक 84 लोगों की मौत हो चुकी है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव काजीरंगा नेशनल पार्क ( Kaziranga National Park ) में देखने को मिला है, जहां 9 गैंडों समेत 110 जानवरों की जान चली गई है। आपको बता दें कि देश में सबसे पहले असम को बाढ़ ( Flood in Assam ) का दंश झेलना पड़ता है। जिस तरह कोसी नदी ( Kosi River ) को बिहार को शोक माना जाता है, ठीक उसी तरह से ब्रह्मपुत्र ( Brahmaputra ) भी असम के लिए अभिशाप साबित हो रही है।

Corona के Community Transmission पर IMA का स्पष्टीकरण- बयान को व्यक्तिगत समझा जाए

 

asd.png

आपको बता दें कि असम में बाढ़ से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। राज्य के 33 में से 28 जिले बाढ़ ग्रस्त हैं और 33 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण(एसडीएमए) के अधिकारियों ने कहा कि बीते चार हफ्तों में बिश्वनाथ, तिनसुकिया, लखीमपुर, बनगाइगांव, कामरूप, गोलाघाट, शिवसागर, मोरीगांव, धुबरु, नगांव, नलबारी, बारपेटा, धेमाजी, उदलगुड़ी, गोलपारा और डिब्रूगढ़ जिलों में बाढ़ की वजह से 59 लोगों की मौत हो गई है। राज्य के 12 जिलों में ब्रह्मपुत्र समेत आठ नदियों में पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है।

एएसडीएमए के अधिकारियों ने रपटों का हवाला देते हुए कहा कि इन जिलों के 3,371 गावों के 33 लाख लोग प्रभावित हैं और 28 जिलों की 128,495 हेक्टेयर कृषिभूमि भी इसकी चपेट में है। गौरतलब है कि बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित एक सींग वाले गैंडों के लिए मशहूर काजीरंगा नेशनल पार्क हुआ है। पार्क का अधिकांश हिस्सा जलमग्न हो चुका है। निदेशक पी. शिवकुमार के अनुसार बाढ़ जैसे हालातो में तमाम जानवर ऊंची जगहों पर चले जाते थे, लेकिन अब ज्यादातर हिस्सा पानी में समा चुका है जिससे बिकट समस्या खड़ी हो गई।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो