scriptUnlock 4.0: मेट्रो यात्री कृपया ध्यान दें! अब सफर के दौरान मानने होंगे इतने बदले नियम | Attention Metro passengers, new set of rules should be followed while travelling amid Coronavirus Unlock 4.0 | Patrika News

Unlock 4.0: मेट्रो यात्री कृपया ध्यान दें! अब सफर के दौरान मानने होंगे इतने बदले नियम

locationनई दिल्लीPublished: Aug 30, 2020 05:16:25 pm

अनलॉक 4.0 के अंतर्गत गृह मंत्रालय ने सात सितंबर से दी मेट्रो परिचालन की अनुमति।
मेट्रो स्टेशन में एंट्री, टोकन, यात्रा को लेकर सख्त नियमों का पालन होगा जरूरी।
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दी जानकारी, नहीं खुलेंगे सभी स्टेशन और गेट।

Attention Metro passengers

Attention Metro passengers

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते जहां कई परिवहन गतिविधियों को बंद कर दिया गया था, वहीं अब लोगों के लिए खुशखबरी है कि 7 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू कर दी जाएगी। दिल्ली मेट्रो के परिचालन को 7 सितंबर से शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मेट्रो सेवा शुरू करने के आदेश के साथ-साथ कई नियम भी लागू किए हैं, जिनका पालन सख्ती से सुनिश्चित किया जाएगा। इन नियम को सभी को मानने के आदेश दिए गए हैं।
केंद्र सरकार ने राज्यों को Lockdown के बारे में पत्र लिखकर जारी किए सख्त निर्देश

गहलोत ने कहा कि थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मेट्रो स्टेशन में एंट्री दी जाएगी। इसके साथ ही मास्क पहनना सभी के लिए अनिवार्य रहेगा। कोरोना से सेफ्टी की वजह से फिलहाल मेट्रो टोकन पूरी तरह से बंद किए जा चुके हैं, इसलिए स्मार्ट कार्ड के जरिये ही लोग सफर का आनंद ले पाएंगे। 671 मेट्रो स्टेशन में इनकी एंट्री और एग्जिट में केवल 257 गेट ही खुलेंगे। स्टेशन पर भीड़ बढ़ने पर एंट्री को रोका भी जा सकता है। ऐसे में स्पेशल ड्यूटी कर्मी भी स्टेशन पर तैनात किए जाएगे।
उन्होंने आगे बताया कि कंटेनमेंट जोंस के स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेंगे। सेफ्टी को देखते हुए कई और मेट्रो स्टेशंस भी बंद रहेंगे। इसकी जानकारी जल्द ही जनता को दे दी जाएगी। गहलोत ने यह भी कहां कि वह फिर से एक बार पूरी तरह से सभी प्रोटोकॉल्स को देख रहे हैं ताकि कोरोना जैसी महामारी से सभी सेफ रह सकें। इसी मामले में जल्द ही गहलोत की डीएमआरसी और कुछ ट्रांसपोर्ट अधिकारियों के साथ मीटिंग है।
https://twitter.com/hashtag/MetroBackOnTrack?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मेट्रो के चलने की खबर से जहां जनता में खुशी की लहर दौड़ रही है, तो वही इस खबर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरिवाल भी काफी खुश हैं, इस बात को उन्होंने ट्वीट कर जाहिर किया। उन्होंने कहा की 7 सितंबर से मेट्रो के शुरू होने से वह बेहद खुश है। डीएमआरसी ने कहा कि अनलॉक 4.0 के तहत गृह मंत्रालय के आदेश के मद्देनजर 7 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू कर दी जाएगी।
प्रदेश सरकार की घोषणा, 30 सितंबर तक बढ़ाए Lockdown के प्रतिबंध

सूत्रों के मुताबिक नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया था कि एक्वा लाइन जल्द ही शुरू की जा सकेगी। मेट्रो चलाने में सबसे बड़ी चुनौती जनता की भीड़ को कंट्रोल करने की होगी।
ये हैं महत्वपूर्ण बदलाव

इस बार मेट्रो सेवा के शुरू होने पर कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इनमें सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेट्रो गेट एंट्री पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। दूसरा एंट्री और एग्जिट के सभी गेट ओपन नहीं किए जाएंगे, इस बार कुल 38 फीसदी यानी 257 एंट्री और एग्जिट गेट ही खुलेंगे।
https://twitter.com/hashtag/MetroBackOnTrack?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
तीसरा पहले के मुताबिक मेट्रो ट्रेन स्टेशन पर ज्यादा देर के लिए रुकेगी, जिसके चलते यात्रा का समय भी बढ़ जाएगा। चौथा लिफ्ट में एक बार में केवल 3 लोग ही एंट्री कर सकेंगे। आखिरी और पांचवां बड़ा बदलाव एयरकंडीशनिंग को लेकर है। एयरकंडीशन का टंप्रेचर 24 से 30 के बीच ही रहेगा।
सफर के दौरान इन नियमों का पालन जरूरी

जहां एक ओर मंट्रो सवा शुरू होने से लोग काफी खुश है वहीं जनता को भी सफर के दौरान ये खास बातें ध्यान में रखनी होगी। मेट्रो में सफर करते समय हमेशा फेस मास्क लगाकर रखना अनिवार्य रहेगा। इसके अलावा हर एक व्यक्ति को 6 फीट की दूरी बनाएं रखनी होगी।
मुख्यमंत्री द्वारा लॉकडाउन की घोषणा किए जाने के बाद अब आया नया आदेश

सबसे खास बात की अगर कोई व्यक्ति किसी रूप से पीड़ित या बीमार है तो उसे मेट्रो में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मेट्रो में भी जनता को सोशल डिस्टेंसिंग का रूल फॉलो करना होगा। यानी कि जनता को मेट्रो के अंदर दो यात्रियों के बीच 6 फीट की दूरी कायम रखनी होगी। सबसे अहम बात ये कि हर एक व्यक्ति विशेष को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना चाहिए।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zz?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो