scriptCoronavirus: अगर खाने में इन चीजों का कर रहे सेवन तो तुरंत छोड़ दें, डाइट में शामिल करें ये चीज | Avoid this food during Coronavirus | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: अगर खाने में इन चीजों का कर रहे सेवन तो तुरंत छोड़ दें, डाइट में शामिल करें ये चीज

Coronavirus से दुनियाभर में दहशत
कोरोना वायरस के दौरान खाने-पीने की चीजों में बरतें सावधानी

नई दिल्लीMar 06, 2020 / 02:04 pm

Kaushlendra Pathak

coronavirus
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) को लेकर इन दिनों हर जगह हड़कंप मचा हुआ है। करीब 85 देशों में इस वायरस का असर फैल चुका है। भारत में इस खतरनाक वायरस को लेकर लोग दहशत में हैं। ऐसे में लोगों के मन में कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। खाने-पीने की चीजों को लेकर भी कई सवाल उठ रहे हैं। ऐसे हम आपको कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं, क्या न खाएं, किस तरह का खान-पान हो इसके बारे में बताने जा रहे हैं।
कोरोना वायरस को लेकर कहा जा रहा है कि यह कमजोर और बुजुर्गों को जल्द अपना शिकार बना लेता है। लिहाजा, विशेषज्ञों का कहना है कि खाना-पान में भी खासा सावधानी बरतें। जिससे आपका इम्यूनिटी मजबूत रहेगा और संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर लोगों को नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। नारियल तेल में एडिस और क्रैपीलिक एसिड होने के कारण इम्यूनिटी सिस्टम तेज होता है।
इसके अलावा विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। आंवला, शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद, पपीता जैसी चीजों को अभी डाइट में शामिल करें ताकि इम्यून सिस्टम बेहतर बना रहे। विशेषज्ञों का कहना है कि अंगूर, स्ट्रॉबरेजी, कोकोआ, डॉर्क चॉकलेट, ब्लू बेरीज का अभी ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। ये खाद्य पदार्थ वारस से शरीरी की सुरक्षा करते हैं।
विशेषज्ञों का कहना है कि कोरना वायरस में तुलसी का सेवन काफी मायने रखता है। तुलसी बेहद गुणकारी है और रोजना सुबह-सुबह एक चम्मज तुलसी सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है। काली मिर्ची और शहद के साथ इसका सेवन करने से वायरस से लड़ने की ताकत मिलती है।
वहीं, विशेषज्ञ कई चीजों को खाने से भी मना कर रहे हैं। उनका कहना है कि कोरना वायरस के दौरान कुछ चीजों को कच्चा नहीं खाना चाहिए। जैसे ही कच्चे मीट को खाने से परहेज करें। मीट को धोने और उबालने के बाद ही सेवन करें। कच्चा अंडा खाना भी अभी खतरे से खाली नहीं है। इसके अलावा कच्ची सब्जियों का सेवन भी न करें। जैसे कि गाजर, मूली, खीरा वगैरह आइटम को अभी कच्चा न खाएं। इन चीजों को धोकर ही खाने में इस्तेमाल करें।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: अगर खाने में इन चीजों का कर रहे सेवन तो तुरंत छोड़ दें, डाइट में शामिल करें ये चीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो