scriptहवा में उड़ने वाली चीजों पर आज से लगा प्रतिबंध, गणतंत्र दिवस को लेकर पुख्ता सुरक्षा की तैयारी | ban on air fly things in delhi from today due to republic day | Patrika News
विविध भारत

हवा में उड़ने वाली चीजों पर आज से लगा प्रतिबंध, गणतंत्र दिवस को लेकर पुख्ता सुरक्षा की तैयारी

हवा में उड़ने वाली चीजों पर आज से लगा प्रतिबंध, गणतंत्र दिवस को लेकर पुख्ता सुरक्षा की तैयारी

नई दिल्लीJan 20, 2019 / 12:20 pm

धीरज शर्मा

dron

हवा में उड़ने वाली चीजों पर आज से लगा प्रतिबंध, गणतंत्र दिवस को लेकर पुख्ता सुरक्षा की तैयारी

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर बड़ी तैयारियां चल रही हैं। खास बात यह है कि देश की सुरक्षा एजेंसियां पहले ही कह चुकी हैं कि आतंकी इस दिन किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। दिल्ली और दिल्ली से सटे राज्यों में सीमा पार से कुछ आतंकियों के पहुंचने की सूचना भी मिली थी। इसके बाद सभी राज्यों में सुरक्षा बलों समेत खुफिया एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया था। ऐसे में इस बार गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा पुख्ता करने के लइए हवा में उड़ने वाली सभी चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
इन चीजों को किया गया शामिल
पैरा ग्लाइडर्स, पैरा मोटर्स, मानव रहित विमान (यूएवी), मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस), माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से उड़ने वाले एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून और छोटे आकार के बैटरी से चलने वाले एयरक्राफ्ट शामिल हैं। इसके अलावा किसी एयरक्राफ्ट से छलांग लगाकर की जाने वाली पैराजंपिंग पर भी प्रतिबंध रहेगा।
15 फरवरी तक लगा रहेगा प्रतिबंध
दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक के मुताबिक एक आदेश जारी कर यह प्रतिबंध 20 जनवरी से 15 फरवरी तक के लिए लगाया है। आदेश में कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं इसके अलावा आदेश में कहा गया है कि यह प्रतिबंध गणतंत्र दिवस की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लगाया गया है। आशंका जताई गई है कि राष्ट्रीय समारोह के दौरान असामाजिक तत्व व आतंकी ऐसे चीजों का इस्तेमाल कर आम, विशिष्ट लोगों व महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बना सकते हैं।

Home / Miscellenous India / हवा में उड़ने वाली चीजों पर आज से लगा प्रतिबंध, गणतंत्र दिवस को लेकर पुख्ता सुरक्षा की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो