scriptBCI का नोटिस: अब साथ-साथ नहीं चलेगी नेतागिरी और वकालत | BCI sends notice to politician which doing Advocate and politics both | Patrika News
विविध भारत

BCI का नोटिस: अब साथ-साथ नहीं चलेगी नेतागिरी और वकालत

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने देश के नामी वकील राजनेताओं को जारी किए नोटिस, 1 हफ्ते में मांगा जवाब।

Jan 10, 2018 / 08:34 pm

Kapil Tiwari

Bar Council Of india Notice

Bar Council Of india Notice

नई दिल्ली: बुधवार को बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने वकालत करने वाले नेताओं को एक नोटिस जारी किया है, जिसमें उनसे इस बात पर जवाब मांगा गया है कि क्यों न विधायकों और सांसदों को वकालत करने से रोका जाए। बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने ये नोटिस कई वरिष्ठ नेताओं और वकीलों को भेजा है। इनमें कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल , बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी जैसे नेताओं के नाम भी शामिल है।
22 जनवरी को होगी अगली सुनवाई
बीसीआई क चेयरमैन मनन मिश्रा ने कहा कि इस बात का जवाब देने के लिए नेताओं को एक हफ्ते का समय दिया गया है। इसकी सुनवाई 22 जनवरी को होगी। मिश्रा के मुताबिक नियम के हिसाब से सरकारी कर्मचारियों को वकालत करने की इजाजत नहीं है। बीसीआई के पास इस मुद्दे पर एक याचिका दायर की गई थी। इसके बाद ही बार काउंसिल ने नेताओं को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
Bar Council Of india Notice
इन नेताओं को मिला नोटिस
गौरतलब है कि भाजपा के नेता और वकील अश्विनी उपाध्याय ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया और बीसीआई को पत्र लिख आग्रह किया था कि एमएलए और सांसदों को वकालत से रोका जाए। इस पत्र के जवाब में बीसीआई ने कपिल सिब्बल, पी चिदंबरम, सुब्रमनियन स्वामी, केटीएस तुलसी , अभिषेक मनु सिंघवी, मीनाक्षी लेखी, कल्याण बनर्जी को नोटिस भेजा है। अश्विनी उपाध्याय ने याचिका में आरोप लगाया है कि चूंकि ये नेता एमएलए या एमपी होते हैं और इस पद होते हुई वकील के तौर पर उन मामलों का हिस्सा बनते हैं, जिसमें देश के वित्तीय हितों की बात होती है।
2012 में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया था ये फैसला
वहीं दूसरी ओर यह सच है कि कार्यकारी और न्यायपालिका के सदस्यों को वकालत करने की अनुमति नहीं है। वहीं ये नेता जो कि लेकिन निर्वाचित प्रतिनिधियों, जो कि सरकारी नौकर भी हैं, की अनुमति है। यह संविधान की भावना के खिलाफ था, इसने दावा किया था। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 2012 में फैसला सुनाया था जिसमें कहा गया था कि बीसीआई और अधिवक्ता अधिनियम के नियमों के तहत किसी भी नेता को वकालत के पेशे से दूर नहीं रखा जा सकता ऐसे में वह कोर्ट में अपनी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

Home / Miscellenous India / BCI का नोटिस: अब साथ-साथ नहीं चलेगी नेतागिरी और वकालत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो