scriptबिहार अन्य राज्यों की तुलना में बहुत पीछे, विशेष राज्य का दर्जा पाने का पूरा हकदार: एन.क़े सिंह | Bihar deserves to special state status: N.K. Singh | Patrika News
विविध भारत

बिहार अन्य राज्यों की तुलना में बहुत पीछे, विशेष राज्य का दर्जा पाने का पूरा हकदार: एन.क़े सिंह

15वें वित्त आयोग की एक टीम अपने चार दिवसीय दौरे पर बिहार में है।

Oct 01, 2018 / 04:20 pm

Shivani Singh

Finance Commission

बिहार अन्य राज्यों की तुलना में बहुत पीछे, विशेष राज्य का दर्जा पाने का पूरा हकदार: एन.क़े सिंह

नई दिल्ली। बिहार के चार दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. एन. क़े सिंह ने सोमवार को कहा कि आयोग बिहार की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगा। उन्होंने एक कार्यक्रम में आश्वासन दिया और स्वीकार किया कि इसमें कोई शक नहीं है कि बिहार कई परेशानियों से जूझ रहा है। बता दें कि डॉ. एन.क़े सिंह पटना ने आर्थिक अध्ययन से जुडी एक संस्था की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में ये बातें बोल रहे थे।

डॉ. एन. क़े सिंह ने कहा कि बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय चौधरी की मांग का वह समर्थन करते है। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष की मांग पूरे बिहार की मांग है। उन्होंने विधानसभा के अध्यक् को आश्वासन दिया और कहा कि आयोग उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगा।

बिहार अन्य राज्यों की तुलना में बहुत पीछे है

बता दें कि इससे पहले कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष चौधरी ने बिहार में प्राकृतिक आपदाओं की चर्चा करते हुए कहा कि बिहार प्रतिवर्ष नेपाल से आने वाली प्रलंयकारी बाढ़ से जूझता रहा है। उन्होंने कहा कि प्रारंभ से ही बिहार के साथ अन्याय किया गया है। उन्होंने क्षेत्रीय असमानताओं की चर्चा करते हुए कहा कि बिहार अन्य राज्यों की तुलना में बहुत पीछे है।

बिहार विशेष राज्य का दर्जा पाने का पूरी तरह हकदार है

वित्त आयोग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि बिहार विशेष राज्य का दर्जा पाने का पूरी तरह हकदार है, लेकिन इसे अब तक यह दर्जा नहीं दिया गया। उन्होंने वित्त आयोग के अध्यक्ष से बिहार की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आग्रह किया।

वित्त आयोग की एक टीम चार दिवसीय दौरे पर बिहार में है

गौरतलब है कि 15वें वित्त आयोग की एक टीम अपने चार दिवसीय दौरे पर बिहार में है। यह टीम इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों सहित विभिन्न संगठनों के साथ बैठक करेगी। आयोग की टीम तीन अक्टूबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ भी बैठेगी।

Home / Miscellenous India / बिहार अन्य राज्यों की तुलना में बहुत पीछे, विशेष राज्य का दर्जा पाने का पूरा हकदार: एन.क़े सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो