scriptबिहार : पर्यावरण जागरूकता के लिए मानव श्रंखला में जुड़ेंगे 4 करोड़ लोग | Bihar: Four Crore People Participate In Human Chain | Patrika News
विविध भारत

बिहार : पर्यावरण जागरूकता के लिए मानव श्रंखला में जुड़ेंगे 4 करोड़ लोग

बिहार ( Bihar ) में पर्यावरण ( Environment ) जागरूकता को लेकर बड़ी पहल
मानव श्रृंखला ( Human Chain ) से जुड़ेंगे करीब चार करोड़ लोग

नई दिल्लीJan 17, 2020 / 01:34 pm

Kaushlendra Pathak

Human Chain

मानव श्रंखला में जुड़ेंगे 4 करोड़ लोग

पटना। पर्यावरण ( Environment ) के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए 19 जनवरी को बिहार में बनने वाली मानव श्रंखला ( Human Chain ) की अंतिम तैयारी में अधिकारी जुटे हुए हैं। अधिकारियों ने लोगों से इस मानव श्रंखला में शामिल होने की अपील की है और दावा किया है कि इसमें लगभग चार करोड़ लोग शामिल होंगे।
जानकारी के मुताबिक, दोपहर 11.30 से 12 बजे तक बनने वाली यह मानव श्रंखला पर्यावरण के प्रति जागरूकता को प्रदर्शित करेगी। जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत बनने वाली इस मानव श्रंखला के 16,351 किलोमीटर लंबी होने की उम्मीद है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन ने बताया कि करीब 16,351 किमी लंबाई की मानव श्रंखला बनेगी, जिसमें 5,052 किमी मुख्य मार्ग की लंबाई होगी, और 11,299 किमी उपमार्ग की लंबाई होगी। दो हजार लोग प्रति किलोमीटर की दर से 4 करोड़ 27 लाख की संख्या होगी।
गौरतलब है कि इससे पहले बिहार में शराबबंदी को लेकर जनजागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी, 2017 को तथा 21 जनवरी, 2018 को दहेज और बाल विवाह के खिलाफ भी मानव श्रंखला बनाई गई थी। 19 जनवरी को बनने वाली राज्यव्यापी मानव श्रंखला के लिए पटना में गांधी मैदान में मानव श्रंखला के प्रस्थान बिन्दु होगी। गांधी मैदान ( Gandhi Maidan ) से चारों दिशाओं में मानव श्रंखला का प्रस्थान होगा, जो एक दूसरे से जुड़ते हुए राज्य के सभी जिले आपस में श्रंखलाबद्घ होंगे। बता दें कि इस श्रृखंला के दौरान गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) सहित कई मंत्री एक दूसरे के हाथ से हाथ थामे खड़ा रहेंगे।
सुरक्षा के मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को यातायात के सुलभ संचालन के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारियों को मानव श्रंखला में भाग लेने से लेकर उनके सकुशल घर वापसी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मानव श्रंखला के दौरान राज्यभर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं।

Home / Miscellenous India / बिहार : पर्यावरण जागरूकता के लिए मानव श्रंखला में जुड़ेंगे 4 करोड़ लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो