scriptबिहार में भूकंप से दो की मौत, झारखंड में भी महसूस किए गए झटके | Bihar jolted twice by tremors | Patrika News
विविध भारत

बिहार में भूकंप से दो की मौत, झारखंड में भी महसूस किए गए झटके

मौसम विभाग के अनुसार, भूकंप के बड़े झटके के बाद इस तरह के झटकों का आना सामान्य बात है और लोगों को इससे दहशत में आने की जरूरत नहीं है

May 12, 2015 / 03:21 pm

जमील खान

Earthquake

Earthquake

पटना। बिहार में मंगलवार को करीब 30 मिनट के अंतराल में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। राजधानी पटना समेत राज्य के अन्य हिस्सो में करीब 12.38 मिनट पर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। भूकंप के झटके करीब एक मिनट तक महसूस किए गए।

इसके बाद 1.08 मिनट पर दोबारा भूकंप का झटका महसूस किया गया। इस बार भूकंप की तीव्रता पहले से काफी कम थी, लेकिन भूकंप का झटका इस बार भी कुछ देर तक महसूस किया गया। सूत्रों के मुताबिक, दो बार आए भूकंप के झटकों के कारण दो लोगों की मौत हो गई।

आनंद बाजार के दानापुर इलाके में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि वैशाली जिले के महुआ में झटकों से से बचने के लिए घर से बाहर निकल कर भागी एक बच्ची क मौत हो गई। वहीं राजधानी पटना में भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले में आ गए। लोग इतने डरे हुए हैं कि वे खुले जगहो में इकटा होने लगे हैं।

वहीं, झारखंड में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए गए। राजधानी रांची, धनबाद, बोकारो और प्रदेश के अन्य हिस्सो में एक मिनट तक झटके महसूस किए गए जिसके बाद डर के मारे लोग घरों, कार्यालयों, ऊंची इमारतों आदि से बाहर निकल आए।

झारखंड मपर भूकंप के झटके आए और ये एक मिनट तक महसूस किए गए। गौरतलब है कि 25 अपे्रल को 7.5 की तीव्रता वाले आए भूकंप के बाद भी इसी तरह के कई झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप के कारण बिहार में 57 लोगों की मौत हुई थी।

मौसम विभाग के अनुसार, भूकंप के बड़े झटके के बाद इस तरह के झटकों का आना सामान्य बात है और लोगों को इससे दहशत में आने की जरूरत नहीं है, बल्कि सतर्क रहने की जरू रत है।

Home / Miscellenous India / बिहार में भूकंप से दो की मौत, झारखंड में भी महसूस किए गए झटके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो