scriptमध्यप्रदेश में अंधेरे का भी बिजली बिल | bill without electricity in madhya pradesh | Patrika News
विविध भारत

मध्यप्रदेश में अंधेरे का भी बिजली बिल

मध्यप्रदेश ने बीते कुछ वर्षों में विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में सुधार किया है और इसका लाभ प्रदेशवासियों को मिला भी है, लेकिन विद्युत मंडल से बिजली कंपनी तक के इस सफर में अगर कुछ नहीं बदल रहा तो वो है रवैया। कम खपत के बावजूद ज्यादा बिजली बिल आना और खराब संसाधनों को समय पर नहीं बदल पाना जैसे मसलों पर कंपनी सवालों में रहती है, लेकिन ताजा मामला बेहद गंभीर है।

इंदौरFeb 28, 2020 / 12:25 am

Hari Om Panjwani

bill without electricity

बिना बिजली के तीन माह से बिजली कंपनी ग्रामीणों को बिल

प्रसंगवश. इंदौर. मध्यप्रदेश ने बीते कुछ वर्षों में विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में सुधार किया है और इसका लाभ प्रदेशवासियों को मिला भी है, लेकिन विद्युत मंडल से बिजली कंपनी तक के इस सफर में अगर कुछ नहीं बदल रहा तो वो है रवैया। कम खपत के बावजूद ज्यादा बिजली बिल आना और खराब संसाधनों को समय पर नहीं बदल पाना जैसे मसलों पर कंपनी सवालों में रहती है, लेकिन ताजा मामला बेहद गंभीर है।
देवास जिले के खातेगांव विकासखंड के ग्राम मालसगोदा-ठामरिया तलाई में कंपनी अंधेरे का भी बिल (राशि) वसूल रही है। बिना बिजली के इस गांव में करीब 50 से ज्यादा परिवार 45 वर्षो से रह रहे हैं। बावजूद इसके तीन माह से बिजली कंपनी ग्रामीणों को बिल जारी कर रही है। पहले कंपनी कार्यालय और फिर इसके बाद ग्रामीणों ने जिले के बड़े अफसरों के सामने इस मनमानी की शिकायत भी की है, अब तहसीलदार मामले की जांच कर रहे है। कुछ दिनों बाद जांच के तथ्य सामने आ जाएंगे, लेकिन विद्युत उत्पादन और वितरण के क्षेत्र में सुधार के माहौल के बीच हर रात चिमनी की रोशनी में भविष्य तलाशते बच्चे और मोमबत्ती की रोशनी में घर का काम करती महिलाएं प्रदेश की अलग ही तस्वीर दिखला रही है। शहरी क्षेत्रों में महज कुछ घंटे बिजली बंद होने पर अफसर सवाल-जवाब का मैदान संभाल लेते हैं, लेकिन एक गांव में रह रहे 50 से ज्यादा परिवारों की पीड़ा कोई हलचल नहीं मचाती और ना ही बड़े जिम्मेदार बिजली कंपनी से सीधे सवाल करने जैसे कदम उठाते है।
इस दिशा में सरकार को भी बिजली कंपनी की कार्यप्रणाली पर लगाम लगानी होगी, फिर 45 वर्षों से बिजली की राह देख रहे ग्रामीणों की पीड़ा को भी समझकर उनके जीवन में रोशनी लानी होगी। इतना ही नहीं, ऐसे अन्य इलाके भी कंपनी को चिह्नित करने चाहिए, जहां बिजली नहीं है और उन इलाकों में बिजली पहुंचाने की योजना बनाकर तुरंत इस पर अमल करना चाहिए, क्योंकि आज के युग में बिजली के बिना रहना बड़ा अभिशाप है।

Home / Miscellenous India / मध्यप्रदेश में अंधेरे का भी बिजली बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो