scriptये कैसा शहर, हर जगह फिजां बंजर | What kind of city | Patrika News
नई दिल्ली

ये कैसा शहर, हर जगह फिजां बंजर

शहर को व्यवस्थित विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए जिस मास्टर प्लान पर सरकारी एजेंसियों को काम करना है, वो लगातार इसका उल्लंघन कर रही हैं।

नई दिल्लीJun 14, 2017 / 11:46 am

rajesh khandelwal

शहर को व्यवस्थित विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए जिस मास्टर प्लान पर सरकारी एजेंसियों को काम करना है, वो लगातार इसका उल्लंघन कर रही हैं।

शहर में छोटी बड़ी योजना, परियोजना पर हरियाली विकास के प्रावधान रखे गए लेकिन एक अदद मार्ग सही रूप से विकसित किया नजर नहीं आता है।
गायब हो गए डिवाइडर

हीरादास बस स्टैण्ड के आसपास का सड़क का डिवाइडर पूरा बिखर चुका है। जो बचा है उस पर फुटपाथी दुकानदारों का कब्जा है। सड़क के दोनों ओर अस्थायी कब्जे हो गए। स्टेशन रोड पर भी डिवाइडरों की हालत ठीक नहीं है।
कॉलोनियों में सड़क संकरी

शहर की कई आवासीय और मुख्य मार्गों पर बसी कॉलोनियों में मकानों को आगे भारी भरकम ऊंचे रैम्प बना दिए हैं। इससे कई मार्ग संकरे हो गए और इन पर चलने वाला यातायात दुर्घटनाओं का शिकार हो रहा है। सड़कों तक रैम्प के यह कब्जे एजेंसियों को नजर नहीं आते।
यहां लगता है बंजर शहर

-शहर में सर्कुलर रोड पर आज अधिकांश टै्रफिक गुजरता है। इस वजह से इस सड़क को सीसी रोड के रूप में विकसित किया गया। सड़क निर्माण के दौरान डिवाइडर पर पौधे लगाने का मुद्दा प्रमुखता से उठता रहा। लेकिन सड़क पूरी बन गई और हरियाली विकसित नहीं की जा सकी। इस सड़क के दोनों ओर एक भी पेड़ नगर निगम अथवा यूआईटी द्वारा नहीं लगवाया गया है।
-हीरादास से सेवर जाने वाले मार्ग को यूआईटी ने हाल ही में नया बनाया है लेकिन इस पर भी हरियाली के लिए पौधे लगाने का काम भूल गई।
-बिजलीघर चौराहे से सारस चौराहे तक बनी सड़क को यूआईटी ने गौरव पथ का नाम दिया पर सड़क के दोनों ओर एक भी पेड़ या पौधा नहीं है।
-यातायात चौराहे से लेकर मल्टीपरपज स्कूल तक सड़क भी वीआईपी मूवमेंट के कारण यूआईटी की नजर में है। इसके डिवाइडर टाइल्स से ढंक दिए गए।
-सर्किट हाउस से एमएसजे कॉलेज मार्ग का निर्माण चालू है। इस पर डिवाइडर के रूप मे लोहे की जालियां लगा दी गई हैं लेकिन हरियाली के लिए एक भी पौधा यहां नहीं लगाया।
 -रेलवे स्टेशन से रेडक्रॉस सर्किल मार्ग बाहर से आने वाले लोगों के लिए शहर का परिचय कराता है। यहां डिवाइडर की मरम्मत का काम भी नहीं हो पाता तो हरियाली विकसित करना दूर की कौड़ी है।

Home / New Delhi / ये कैसा शहर, हर जगह फिजां बंजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो