scriptअरुणाचल में दिखा दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति का हिम तेंदुआ | Camera captures Rare Species snow leopard in Arunachal Pradesh | Patrika News
विविध भारत

अरुणाचल में दिखा दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति का हिम तेंदुआ

WWF इंडिया ने दावा किया है कि उसका एक कैमरा अरुणाचल प्रदेश के जंगलों में दुर्लभ प्रजाति के हिम तेंदुए की तस्वीर उतारने में सफल रहा है।

नई दिल्लीOct 05, 2017 / 08:38 pm

Chandra Prakash

leopard
नई दिल्ली। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया ने दावा किया है कि उसका एक कैमरा अरुणाचल प्रदेश के जंगलों में दुर्लभ प्रजाति के हिम तेंदुए की तस्वीर उतारने में सफल रहा है। संस्था ने हिम तेंदुए की तस्वीर भी जारी की है।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के प्रजाति एवं भू-दृश्य कार्यक्रम के वरिष्ठ संयोजक ऋषि कुमार सिंह के अनुसार अरुणाचल प्रदेश के दिबांग में लगाए गए एक कैमरे में दुर्लभ और लुप्तप्राय: श्रेणी में शामिल हिम तेंदुए की तस्वीर कैद हुई है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ मार्च 2017 से अरुणाचल प्रदेश वन विभाग के साथ मिलकर राज्य के दो संरक्षित क्षेत्रों दिबांग और नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान से परे असंरक्षित क्षेत्रों में जैव विविधता का सर्वे कर रहा है।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने अरुणाचल के प्रधानमुख्य वन संरक्षक के हवाले से कहा है कि यह पहली बार है जब अरुणाचल में हिम तेंदुए होने की पुष्टि हुई है।


उल्लेखनीय है कि हिम तेंदुए का स्थान दुर्लभ प्रजातियों की सूची में सबसे ऊपर है और हिमालय की दुर्गम ऊंचाइयों में बर्फ से ढंके जंगल उसके प्राकृतिक आवास हैं। वह कभी-कभार ही शिकार की तलाश में निचले इलाकों का रुख करता है।

Home / Miscellenous India / अरुणाचल में दिखा दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति का हिम तेंदुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो