scriptसीबीएसई 12वीं के 6 लाख स्टूडेंट्स कल दोबारा देंगे अर्थशास्त्र की परीक्षा | CBSE Economics exam 6 lakh students appears | Patrika News

सीबीएसई 12वीं के 6 लाख स्टूडेंट्स कल दोबारा देंगे अर्थशास्त्र की परीक्षा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2018 06:23:31 pm

Submitted by:

Prashant Jha

बोर्ड ने विदेशी विद्यार्थियों को दोबारा से होने वाली परीक्षा में शामिल होने से छूट दी है।

CBSE, CBSE EXAM
नई दिल्ली: सीबीएसई 12वीं बोर्ड के अर्थशास्त्र की परीक्षा बुधवार को दोबारा होने जा रही है। परीक्षा में 6 लाख से ज्यादा बच्चे शामिल होने जा रहे हैं। देश भर के चार हजार केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने परीक्षा को रद्द कर दिया था। बोर्ड ने विदेशी विद्यार्थियों को दोबारा से होने वाली परीक्षा में शामिल होने से छूट दी है। बोर्ड ने अपनी जांच में पाया कि पेपर लीक होने का प्रभाव उनके नतीजों पर नहीं पड़ेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “बुधवार को चार हजार केंद्रों पर होने वाली परीक्षा में करीब छह लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।” उन्होंने कहा कि बोर्ड ने परीक्षा कराने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम किए हैं, जिन्हें सुरक्षा कारणों से उजागर नहीं किया जा सकता।
26 मार्च को हुई थी परीक्षा

दूसरी बार परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों ने आईएएनएस को बताया कि वे कम तैयारी को लेकर चिंतित नहीं है, बल्कि इस बार कठिन प्रश्न-पत्र की संभावना को लेकर चिंतित हैं। मायापुरी स्थित टैगोर सीनियर सेकंडरी स्कूल की छात्रा सृष्टि ने कहा, “दोबारा से पेपर देना बड़ा तकलीफदेह है। मैंने उसी तरीके से तैयारी की, जैसे पिछली बार की थी। लेकिन कुछ कह नहीं सकते अगर उन्होंने कठिन पेपर तैयार किया हो।”इससे पहले परीक्षा 26 मार्च को हुई थी, लेकिन पेपर लीक की खबरें मीडिया में आने के बाद उसे रद्द कर 25 अप्रैल को दोबारा निर्धारित किया गया।
पेपर लीक के बाद तारीख की घोषणा

गौरतलब है कि सीबीएसई पेपर लीक होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद नाराजगी जाहिर करते हुए दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। मानव संसाधन मंत्री जावड़ेकर ने भी कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए थे। इस मामले में पुलिस ने तीन ट्यूटर को धर दबोचा था। वहीं सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को कराने का ऐलान किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो