scriptसीबीएसई पेपर लीक मामला: एसआईटी के सामने पेश होंगे निलंबित अधिकारी | CBSE Paper leak case suspended official summoned by SIT | Patrika News
विविध भारत

सीबीएसई पेपर लीक मामला: एसआईटी के सामने पेश होंगे निलंबित अधिकारी

दिल्ली पुलिस की अपराधिक शाखा की एक विशेष जांच दल ने सीबीएसई लीक मामले में निलंबित सीबीएसई अधिकारी एस राणा को उनके सामने पेश होने का नोटिस जारी किया।

नई दिल्लीApr 24, 2018 / 03:21 pm

Shweta Singh

CBSE Paper leak case suspended official summoned by SIT

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की अपराधिक शाखा की एक विशेष जांच दल (एसआईटी) ने सीबीएसई लीक मामले में निलंबित सीबीएसई अधिकारी एस राणा को उनके सामने पेश होने का नोटिस जारी किया है। बता दें कि एस राणा ही उस परीक्षा केंद्र के प्रभारी थे, जहां से 12वीं कक्षा के बोर्ड के प्रश्नपत्र लीक किया गया था। क्राइम ब्रांच के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पुष्टि की है कि उन्होंने राणा को मंगलवार की दोपहर शकरपुर में अपने कार्यालय में पुछताछ के लिए बुलाया था।

राणा सीबीआईएसई द्वारा निलंबित
पुलिस ने बताया कि एसआईटी द्वारा बाहरी दिल्ली में एक निजी स्कूल के दो शिक्षकों सहित तीन लोगों को गिरफ्तार करने के बाद राणा को सीबीआईएसई द्वारा निलंबित कर दिया गया था। पुलिस ने कहा इन सभी ने परीक्षा से करीब 90 मिनट पहले पेपर लीक कर दिया था।

ऋषब और रोहित ने की नियमों अनदेखी
पुलिस के मुताबिक दो गिरफ्तार शिक्षकों – ऋषब सिंह (29) और रोहित (26) – जो बवाना में मदर खज़ानी कॉन्वेंट स्कूल के भौतिकी और रसायन शास्त्र के शिक्षक, ने 26 मार्च को परीक्षा से करीब 90 मिनट पहले बारहवीं के अर्थशास्त्र पत्र का सील तोड़ दिया था। हालांकि नियम के अनुसार, परीक्षा केंद्रों में परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले प्रश्न पत्र की सील खोलने का प्रावधान है। लेकिन ऋषब और रोहित ने नियमों की अनदेखी करते हुए 9 बजे ही कक्षा 12वीं के इकोनॉमिक्स का पेपर खोला दिया और व्हाट्सएप पर ताउकीर नाम के व्यक्ति को पेपर की तस्वीरें भेजीं। इसके बाद उसने ही इसे पैसों के लिए छात्रों में फैलाया।’

कुल राशि को इस तरह बांटा
पुलिस के मुताबिक उन्होंने पहले इसकी फोटोकापी की और इसे ताउकीर को भेज दिया, जिसने तुरंत इसे अपने छात्रों को भेज दिया। एक अधिकारी ने बताया कि छात्रों तक लीक पेपर पहुंचाने के लिए 2,000-2,500 रुपये चार्ज किया गया था। पुलिस ने आगे बताया गिरफ्तार हुए दो शिक्षकों को कुल राशि का 50 प्रतिशत रखा और बाकी तौकीर के पास पहुंचा दिए गए।

Home / Miscellenous India / सीबीएसई पेपर लीक मामला: एसआईटी के सामने पेश होंगे निलंबित अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो