scriptCoronavirus के बढ़ते मामलों के देखते हुए बिहार सरकार का बड़ा फैसला, आइसोलेशन सेंटर में लगेंगे CCTV कैमरे | CCTV cameras will be installed in isolation center bihar | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus के बढ़ते मामलों के देखते हुए बिहार सरकार का बड़ा फैसला, आइसोलेशन सेंटर में लगेंगे CCTV कैमरे

Highlights- बढ़ते मामलों को देखते बिहार सरकार ने समीक्षा बैठक की- इस बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए है- कोविड-19 आइसोलेशन (COVID-19 isolation) में रह रहे लोगों के लिए बेहतर इलाज और सीसीटीवी (CCTV IN isolation) लगाने का निर्देश दिए हैं

नई दिल्लीJul 24, 2020 / 12:17 pm

Ruchi Sharma

Coronavirus के बढ़ते मामलों के देखते हुए बिहार सरकार का बड़ा फैसला, आइसोलेशन सेंटर में लगेंगे CCTV कैमरे

Coronavirus के बढ़ते मामलों के देखते हुए बिहार सरकार का बड़ा फैसला, आइसोलेशन सेंटर में लगेंगे CCTV कैमरे


नई दिल्ली. बिहार में कोरोना (Bihar Coronavirus) संक्रमित की मौत का सिलसिला जारी है। यहां कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या 31691 पहुंच गई है, वही 212 लोगों की मौत हो चुकी है। बढ़ते मामलों को देखते बिहार सरकार ने समीक्षा बैठक की। इस बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए है। कोविड-19 आइसोलेशन (COVID-19 isolation) में रह रहे लोगों के लिए बेहतर इलाज और सीसीटीवी (CCTV IN isolation) लगाने का निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कहा कि होम आइसोलेशन (Home Isolation) के व्यक्तियों को चिकित्सा परामर्श फोन पर दिया जाएगा।
जानिए, क्या दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन पटना (Civil Surgeon Patna) को होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रह रहे व्यक्तियों का हाल-चाल जानने व आवश्यक चिकित्सीय परामर्श देने हेतु ऑडियो वीडियो की व्यवस्था के तहत बातचीत करने का निर्देश दिया। इसके माध्यम से उन व्यक्तियों को आवश्यक जानकारी मिलती रहेगी तथा उचित चिकित्सा परामर्श सुगमता से उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया है।
रोजना की जा रही है मॉनिटरिंग

कंट्रोल रूम से प्रतिदिन होम आइसोलेशन के व्यक्तियों की प्रभावी मॉनिटरिंग (Monitoring) की जा रही है तथा उनका हालचाल पूछा जा रहा है एवं आवश्यक परामर्श दी जा रही है।
फोन की जरिए हो रही है बातचीत

फोन नंबर 0612-2219090 पर की गई मॉनिटरिंग के क्रम में कुल 122 व्यक्तियों से बातचीत की गई। जिसमें 104 व्यक्तियों ने कोरोना जांच से संबंधित प्रश्न पूछे तथा 11 व्यक्तियों ने चिकित्सीय परामर्श से संबंधित है प्रश्न तथा 7 व्यक्तियों ने अन्य विविध प्रकार के प्रश्न पूछे। दूरभाष के माध्यम से सभी पूछे गए प्रश्नों का संतोषजनक जवाब उपलब्ध कराया गया तथा उन्हें काफी सहूलियत मिली।
818 व्यक्तियों से हो रही है संपर्क

इसके अतिरिक्त होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों से संपर्क कर वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त की जा रही है तथा उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा रहा है इस क्रम में कुल 818 व्यक्तियों से दूरभाष के माध्यम से संपर्क किया गया है तथा आवश्यक सहयोग प्रदान किया गया है।
रोज किया जाएगा सैनिटाइजेशन

निर्देश में कहा कि अब आइसोलेशन सेंटर को नियमित रूप से सैनिटाइजेशन किया जाएगा। इसको लेकर भी आवश्यक दिशा- निर्देश जारी किया गया है। आइसोलेशन सेंटर के नोडल पदाधिकारी को नियमित साफ-सफाई तथा सैनिटाइजेशन का कार्य सुनिश्चित कराने के लिए निर्देश दिया गया है।
थूकने की आदत में हो रहा सुधार

इसके साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जिस तरह पोस्टर, बैनर के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाई गई है, उससे स्वच्छता अभियान को भी गति मिल रही है। राह चलते, ऑफिस व सार्वजनिक जगहों में इधर-उधर थूकने की आदत में सुधार हो रहा है।

Home / Miscellenous India / Coronavirus के बढ़ते मामलों के देखते हुए बिहार सरकार का बड़ा फैसला, आइसोलेशन सेंटर में लगेंगे CCTV कैमरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो