scriptचंडीगढ़ः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन | Chandigarh: PM Modi inaugurates international airport | Patrika News

चंडीगढ़ः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

Published: Sep 11, 2015 12:51:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 939 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कर इसे देशवासियों को समर्पित कर दिया।

Narendra modi RSS

Narendra modi RSS

चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 939 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कर इसे देशवासियों को समर्पित कर दिया। उघाटन के साथ ही चंडीगढ़ में नए बने हवाई अड्डे के नाम को लेकर पंजाब-हरियाणा में छिड़ा विवाद भी समाप्त हो गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह करीब 9.30 बजे एयर इंडिया के विशेष विमान से चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर पहुंचे। जहां केंद्रीय नागरिक उडड्यन मंत्री पी. अशोक गजपति राजू, पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, पंजाब-हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी, आनंदपुर साहिब के सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर के अलावा हरियाणा व पंजाब के मंत्रियों ने उनका स्वागत किया।


इसके बाद प्रधानमंत्री सभी प्रतिनिधियों के साथ पंजाब के जिला मोहाली की सीमा में बने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल का उद्घाटन किया। बेहद सादा एवं प्रभावशाली कार्यक्रम के दौरान नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने से पहले नए टर्मिनल के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उदघाटन के साथ ही लंबे समय से इसके नाम को लेकर छिड़ा विवाद भी शांत हो गया है। इस मामले में केंद्र ने हरियाणा के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। पंजाब इस हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रखने की मांग कर रहा था, जबकि हरियाणा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा चंडीगढ़ रखने की मांग कर रहा था। इस हवाई अड्डे के निर्माण के लिए पंजाब ने जहां जमीन मुहैया करवाई है, वहीं निर्माण पर आने वाले खर्च का 49 फीसदी हिस्सा हरियाणा-पंजाब और 51 प्रतिशत केंद्र ने संयुक्त रूप से वहन किया है। हवाई अड्डे के नाम को लेकर छिड़े विवाद के बीच प्रधानमंत्री ने बिना किसी नाम के हवाई अड्डे का उदघाटन कर दिया। माना जा रहा है कि बाद में दोनों राज्यों एवं चंडीगढ़ की सहमति से इसका नाम रखा जाएगा।


मोदी के दौरे से पहले बदले बोर्ड
चंडीगढ़ में बने हवाई अड्डे के नाम को लेकर विवाद अंतिम समय तक चलता रहा। पहले इसके नाम के आगे चंडीगढ़ का नाम रखा गया था, लेकिन पंजाब व हरियाणा के बीच विवाद के चलते बृहस्पतिवार को नए बने हवाई अड्डे के बाहर लगाए गए विभिन्न बोर्डो पर से चंडीगढ़ का नाम हटाकर केवल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ही नाम लिखा गया।

देश का पहला हवाई अड्डा, जिसे मिला फोर स्टार
चंडीगढ़ में बना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का पहला ऎसा हवाई अड्डा है, जिसे फोर स्टार का दर्जा मिला है। इससे पहले देश में कोई भी ऎसा हवाई अड्डा नहीं है जिसे बेहतर बुनियादी ढांचे के विकास के रूप में फोर स्टार का दर्जा मिला है।


अंतरराष्ट्रीय पहचान से वंचित रहा मोहाली
 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण मोहाली जिले के गांव झिउरहेड़ी में किया गया है। इसके बावजूद उद्घाटन समारोह की सभी रस्में चंडीगढ़ की तरफ ही रखी गई। सुरक्षा की दृष्टि से मोहाली की तरफ केवल पुलिस बल की तैनाती की गई। मोहाली क्षेत्र के सांसद को छोड़कर अन्य किसी भी जनप्रतिनिधि को इस कार्यक्रम में भाग लेने की इजाजत नहीं मिली। हवाई अड्डे का उद्घाटन कार्यक्रम अगर मोहाली की तरफ रखा जाता तो आज मोहाली को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल सकती थी।

सरकारी विज्ञापनों में भी रही भिन्नता
पंजाब सरकार ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले आज विभिन्न समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी किए। जिनमें न केवल हरियाणा को पूरी तरह से गायब रखा गया बल्कि हवाई अड्डे को भी भी पंजाब से जोड़ा गया। पंजाब सरकार द्वारा जारी विज्ञापनों में पंजाब सरकार ने दावा किया कि मोहाली में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का वादा प्रदेश की जनता के साथ पूरा कर दिया गया है। इस विज्ञापन में प्रधानमंत्री और पंजाब के राज्यपाल के अलावा पंजाब के मंत्रियों के नाम दिया गया। दूसरी तरफ हरियाणा ने इस तरह का कोई विज्ञापन जारी नहीं किया। उधर केंद्र द्वारा जारी किए गए विज्ञापनों में हरियाणा व पंजाब को बराबर अहमियत दी गई।

बंद रहे स्कूल व श्मशान:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान आज चंडीगढ़ में जहां करीब 200 स्कूल बंद रहे वहीं सैक्टर-25 स्थित रैली को देखते हुए श्मशान घाट को भी आज बंद कर दिया गया। प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान श्मशान घाट में भी पुलिस बल तैनात रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो