छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सलियों ने CRPF टीम पर बोला हमला, 9 जवान शहीद

धमाके में सीआरपीएफ के 212 बटालियन के 9 जवान शहीद हो गए, जबकि 6 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए।

नई दिल्ली। छत्‍तीसगढ़ के सुकमा में बड़े नक्सली हमले की जानकारी सामने आई है। घटना किस्टाराम इलाके की है। यहां मंगलवार को नक्‍सलियों ने आइइडी विस्‍फोट कर क्षेत्र को दहला दिया। धमाके में सीआरपीएफ के 212 बटालियन के 9 जवान शहीद हो गए, जबकि 6 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए।

 

गश्त पर निकली थी टीम

जानकारी के अनुसार मंगलवार को किस्टाराम कैंप से 212 बटालियान की टुकड़ियां पेट्रोलिंग के लिए निकली थी। तभी सुबह करीब 7:30 बजे नक्सलियों ने अचानक अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। हालांकि सुरक्षाबलों ने भी जवाब में फायरिंग शुरू की, जिसके चलते नक्सलियों ने धमाके करने शुरू कर दिए। घटना को अंजाम देने के बाद नक्सली जंगल के रास्ते फरार हो गए। पुलिस ने हमले में शामिल नक्सलियों की संख्या 150 के आसपास बताई है। हालांकि पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों के मारे जाने की बात कही है, लेकिन अभी तक मरने वालों की संख्या स्पष्ट नहीं हो पाई है। बताया जा रहा है कि आईबी ने पहले ही घटना को लेकर अलर्ट जारी किया था।

सुकमा में 29 नक्सलियों ने किया था आत्मसमर्पण

बता दें कि पिछले दिनों सुकमा के भेज्जी थाना क्षेत्र के एलारमडुगु और वीरभट्टी जैसे गांवों से आए 29 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया था। इनमें 11 महिलाएं भी शामिल थी। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा की ओर से दी गई थी। उन्होंने कहा कि ये वही गांव हैं जहां 18 फरवरी को हमारे जवानों ने बहादुरी से लड़ते हुए 20 नक्सलियों को मार गिराया था। इस मुठभेड़ में दो जवान शहीद भी हुए थे। उन्होंने बताया कि हम नक्सलियों का शव भी बरामद नहीं कर सके थे। इससे इन इलाकों में एक अद्भुत संदेश गया। गुरुवार को यहां के आसपास के इलाकों को डेढ़ सौ लोग पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। इन लोगों ने समाज की मुख्यधारा से जुड़ने की अपनी इच्छा जाहिर की। इसी दौरान 29 नक्सलियों ने एएसपी सनत कुमार सिन्हा के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस अधीक्षक मीणा ने कहा कि इन नक्सलियों में कई खूंखार नक्सली भी शामिल हैं। ये लोग कई प्रकार की टीम्स बनाकर काम कर रहे थे। इसको पुलिस अधीक्षक ने नक्सल मोर्चे पर फोर्स की बड़ी कामयाबी करार दिया।

 

Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned