scriptजस्टिस एसए बोबडे हो सकते हैं अलगे CJI, चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने किया नाम प्रस्तावित | CJI Gogoi recommends Justice SA Bobde as his successor | Patrika News
विविध भारत

जस्टिस एसए बोबडे हो सकते हैं अलगे CJI, चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने किया नाम प्रस्तावित

जस्टिस शरद अरविंद बोबडे हो सकते हैं अगले CJI
27 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं CJI रंजन गोगोई

नई दिल्लीOct 18, 2019 / 02:11 pm

Kaushlendra Pathak

Justice Bobde
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस की तलाश शुरू हो गई है। वर्तमान चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई ने जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को अगला सीजेआई बनाने की केंद्र सरकार से सिफारिश की है। इस बाबत उन्होंने केन्द्र सरकार को एक चिट्ठी भी लिखी है।
सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होते ही CJI रंजन गोगोई ने जस्टिस अरविंद बोबडे का नाम प्रस्तावित किया है। क्योंकि, नियम के अनुसार वर्तमान सीजेआई ही अगले सीजेआई की सिफारिश करता है। गौरतलब है कि CJI गोगोई 17 नवंबर को अपने पद से रिटायर्ड हो रहे हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1185063832437182465?ref_src=twsrc%5Etfw
अगर जस्टिस बोबेड के नाम पर सहमति बन जाती है तो बतौर मुख्य न्यायाधीश जिस्टिस बोबडे 18 नवंबर को शपथ ग्रहण करेंगे। जस्टिस बोबडे 47 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। बताया जाता है कि जस्टिस बोबडे 23 अप्रैल 2021 तक मुख्य न्यायाधीश रहेंगे।
24 अप्रैल, 1956 को नागपुर में जन्मे जस्टिस बोबडे सुप्रीम कोर्ट के जज हैं और साथ ही वो महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, मुंबई और महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नागपुर के चांसलर भी हैं। उनके पिता का नाम अरविंद श्रीनिवास बोबडे है। शरद अरविंद ने नागपुर विश्वविद्यालय से बीए और एलएलबी डिग्री ली है। शरद अरविंद बोबडे अपर न्यायाधीश के रूप में 29 मार्च 2000 को बॉम्बे हाई कोर्ट की खंडपीठ का हिस्सा बने।

Home / Miscellenous India / जस्टिस एसए बोबडे हो सकते हैं अलगे CJI, चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने किया नाम प्रस्तावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो