scriptदेश के इन 10 राज्यों में बेरोजगारी दर अपने चरम पर, 6 में है भाजपा की सरकार | CMIE Survey Says Maximum Unemployment in These 6 State of BJP Ruled | Patrika News
विविध भारत

देश के इन 10 राज्यों में बेरोजगारी दर अपने चरम पर, 6 में है भाजपा की सरकार

देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाला राज्य त्रिपुरा है, जहां भाजपा की ही सरकार है।

नई दिल्लीOct 09, 2019 / 11:38 am

Kapil Tiwari

modi_govt.jpg

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार इस वक्त बेरोजगारी के मुद्दे पर सबसे ज्यादा घिरी हुई है। देश में आर्थिक मंदी जैसे हालात भी पैदा हो गए हैं। ऑटो सेक्टर समेत कई क्षेत्रों में नौकरियां जा रही हैं। हालांकि सरकार हालातों को ठीक करने की कोशिश में भी लगी हुई है, लेकिन असर अभी जल्द नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में एक सर्वे ने और मोदी सरकार की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। दरअसल, एक सर्वे में पता चला है कि देश के जिन 10 राज्यों बेरोजगारी की दर सबसे ज्यादा है, उनमें से 6 राज्यों में भाजपा की सरकार है। इतना ही नहीं भाजपा शासित त्रिपुरा में तो हालात सबसे ज्यादा खराब हैं।

भाजपा शासित इन राज्यों में सबसे ज्यादा है बेरोजगारी दर

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (CMIE) के द्वारा किए गए इस सर्वे में सामने आया है कि जिन राज्यों में बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा है, उनमें हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। इसके अलावा नॉर्थ ईस्ट के त्रिपुरा और दक्षिण के कर्नाटक में हालात भी अच्छे नहीं हैं। त्रिपुरा में तो सितंबर के डाटा के मुताबिक, बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा है।

इन राज्यों में बेरोजगारी दर है बहुत ज्यादा

क्रमांक संख्याराज्यसरकारबेरोजगारी दर
1.त्रिपुराभाजपा31.2%
2.दिल्लीआम आदमी पार्टी20.4 %
3.हरियाणाभाजपा20.3 %
4.हिमाचल प्रदेशभाजपा15.6 %
5.झारखंडभाजपा10.09 %
6.बिहारभाजपा-जेडीयू10.03 %
7.पंजाबकांग्रेस11.1 %
8.छत्तीसगढ़कांग्रेस8.6 %
9.उत्तर प्रदेशभाजपा8.2 %
10.कर्नाटकभाजपा3.3 %
11.तमिलनाडुएआईडीएमके1.8

हरियाणा में 16 लाख से अधिक युवा हैं बेरोजगार- योगेंद्र यादव

आपको बता दें कि इनमें से कुछ राज्यों में तो हाल ही में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। जैसे कि हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव हैं और वहां की विपक्षी पार्टियां बेरोजगारी के मुद्दे को जोरशोर से उठा रही हैं। हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ रहे स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव का कहना है कि राज्य में 19 लाख से ज्यादा लोग बेरोजगार हैं। इसमें 16 लाख से अधिक ऐसे हैं, जिनके पास मैट्रिक की डिग्री और 3.8 लाख के पास ग्रैजुएशन या फिर उससे उपर की डिग्री है।

CMIE ने अपनी इस रिपोर्ट में बताया है कि भारत की बेरोजगारी दर अगस्त महीने में 8.2 प्रतिशत तो वहीं तो वहीं बीते तीन साल में ये सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है।

लेबर मार्केट में मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर

हालांकि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की रिपोर्ट में मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर भी आई है। दरअसल, सितंबर का महीना भारत में लेबर (श्रम) मार्केट के लिए बहुत अच्छा रहा है और ऐसा पिछले तीन साल में पहले बार हुआ है। इस महीने में श्रमिक भागीदारी के साथ-साथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रोजगार में वृद्धि देखी गई है।

Home / Miscellenous India / देश के इन 10 राज्यों में बेरोजगारी दर अपने चरम पर, 6 में है भाजपा की सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो