scriptदिल्ली: राजधानी ने ओढ़ी ठंड की चादर, वायु गुणवत्ता हुई ‘गंभीर’ | Coldness in national capital Delhi and air quality 'serious' | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली: राजधानी ने ओढ़ी ठंड की चादर, वायु गुणवत्ता हुई ‘गंभीर’

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने के साथ ही वायु की गुणवत्ता भी लगातार खराब होती जा रही है।

Dec 22, 2018 / 11:09 am

Mohit sharma

air quality

दिल्ली: राजधानी ने ओढ़ी ठंड की चादर, वायु गुणवत्ता हुई ‘गंभीर’

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने के साथ ही वायु की गुणवत्ता भी लगातार खराब होती जा रही है। आलम यह है कि सुबह और शाम को लोग अपने घरों से बाहर निकलने में भी एहतियात बरत रहे हैं। सबसे अधिक हालात धुंध में छाए जहरीले कणों ने कर रखी है। वहीं, हवा में घुले प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही लोगों को आंखों में जलन का भी अहसास हो रहा है।

दिल्ली में शनिवार सुबह कोहरा छाया रहा। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया और वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ बनी हुई है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 97 प्रतिशत रहा। इस दौरान दृश्यता 600 मीटर रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 408 है। भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “आज दिनभर आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय हल्का कोहरा और धुंध है।

बिहार: तेजस्वी यादव ने नीतीश को बताया ‘मौनी बाबा’ और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को ‘ढोंगी बाबा’

आज दिसंबर का सबसे ठंडा दिन है

सप्ताह के मध्य से शुरू हुई शीतलहर शनिवार तक खत्म होने की संभावना थी। शहर में आज का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने के साथ आज दिसंबर का सबसे ठंडा दिन है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में तापमान समान रूप से कम रहा है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं शुक्रवार को अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम सामान्य से तीन डिग्री कम 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Home / Miscellenous India / दिल्ली: राजधानी ने ओढ़ी ठंड की चादर, वायु गुणवत्ता हुई ‘गंभीर’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो