सितंबर के महीने में 2 दिन और रहेगा 'भारत बंद', अभी से रहें तैयार

सितंबर के महीने में 2 दिन और रहेगा 'भारत बंद', अभी से रहें तैयार

एक तो कांग्रेस पार्टी ने 10 सितंबर को बंद का ऐलान किया है तो वहीं दूसरा 28 सितंबर को कॉन्फेडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की तरफ से भारत बंद का ऐलान किया गया है।

नई दिल्ली। एससी-एसटी एक्ट के विरोध में गुरुवार को संवर्ण समाज के लोगों ने भारत बंद बुलाया था, जिसका व्यापक असर देखने को भी मिला। एमपी, बिहार, राजस्थान, यूपी, छत्तीसगढ़ और गुजरात में आंशिक रूप से बंद का असर देखने को मिला। भारत बंद के चलते लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जगहों-जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। ऐसे में लोगों के लिए मुसीबत अभी थमी नहीं है। सितंबर के इस महीने में 2 बार और भारत बंद का ऐलान कर दिया गया है।

10 और 28 सितंबर को भी भारत रहेगा बंद

एक तो भारत बंद 6 सितंबर को बुलाया गया था जो आज खत्म हो गया। इसके बाद इसी महीने 2 बार और भारत बंद का ऐलान किया गया है। एक तो कांग्रेस पार्टी ने 10 सितंबर को बंद का ऐलान किया है तो वहीं दूसरा 28 सितंबर को कॉन्फेडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की तरफ से भारत बंद का ऐलान किया गया है।

10 सितंबर को कांग्रेस पार्टी ने बुलाया बंद

पहले बात करते हैं कांग्रेस पार्टी के भारत बंद की, जो कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में बुलाया गया है। 10 सितंबर को कांग्रेस पार्टी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। गुरुवार को कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस बात की जानकारी दी। आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। कांग्रेस पार्टी ने इस बंद का ना 'फ्यूल लूट' दिया है। कांग्रेस पार्टी का ये विरोध प्रदर्शन केंद्र सरकार के खिलाफ होगा।

28 सितंबर को रिटेल व्यापार के विरोध में होगा बंद

वहीं दूसरी तरफ कॉन्फेडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने 28 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। ये बंद वॉलमार्ट-फिलिपकार्ट डील और रिटेल व्यापार में एफडीआइ के विरोध में बुलाया जाएगा। इसके तहत 28 तारीख को देश के सभी छोटे और बाजार पूरे दिनभर बंद रहेंगे और इस दौरान किसी तरह का कारोबार नहीं किया जाएगा। बताया जा रहा है कि देशभर में तकरीबन 7 करोड़ छोटे व बड़े व्यापारी इस भारत बंद में भाग लेंगे।

Ad Block is Banned