सुप्रीम कोर्ट के राजनीति में अपराधी फैसले की कांग्रेस ने सराहना की

  • दागी नेता को मंत्री बनाए जाने की निंदा की
  • अदालत के फैसले को बताया ऐतिहासिक

कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के उस निर्णय की सराहना की है, जिसमें राजनीतिक दलों को अपने उम्मीवारों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों के विवरण को ऑनलाइन अपलोड करने का निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद कांग्रेस ने भाजपा की ओर से एक दागी राजनेता को कर्नाटक में मंत्री बनाए जाने की निंदा की।

जेएनयू में सीएए, एनआरसी पर बोले चिदंबरम, कहा- भारत में धर्म के आधार पर नागरिकता नहीं

आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों की जानकारी सार्वजनिक करनी होगी

बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने राजनीतिक दलों से पिछले चार आम चुनावों में राजनीति में अपराधीकरण में खतरनाक वृद्धि का हवाला देते हुए, उम्मीदवारों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों के विवरणों को अपनी वेबसाइटों पर अपलोड करने के लिए कहा। न्यायमूर्ति आर.एफ. नरीमन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि राजनीतिक दलों को लंबित आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों का चयन करने की वजह बतानी होगी और अपनी वेबसाइटों पर जानकारी अपलोड करनी होगी। उन्हें लंबित आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों के चयन के 72 घंटे के भीतर चुनाव आयोग को अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

पुलवामा की बरसी: शहीद होने वालों की याद में बने स्मारक का उद्घाटन

रणदीप सुरजेवाला ने किया ट्वीट

कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट में कहा कि- "आज खुद मोदी जी ने मामलों में आरोपी नेताओं को टिकट देने के कारण बताने को दरकिनार कर दिया है।" उन्होंने कहा कि- "मोदी जी और भाजपा फिर से 'बेल्लारी गैंग' के बचाव में आए हैं। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि दागी नेताओं को टिकट देने का कारण बताएं या अवमानना! मोदी जी का कहना है कि दागी नेताओं को सिर्फ विधायक नहीं बल्कि मंत्रालय के मंत्री भी बनाएं, जिन्होंने कथित रूप से लूटा है।"

मदरसे-संस्कृत विद्यालय बंद करेगी असम सरकार , कहा- धार्मिक शिक्षा देना हमारा काम

कोर्ट के फैसले को बताया ऐतिहासिक

सुरजेवाला ने पूर्व कांग्रेस नेता आनंद सिंह पर एक खबर को संलग्न किया, जो बीते साल भाजपा में शामिल हुए हैं और खनन व वन के मामलों में आरोपी हैं, उन्हें वन, पर्यावरण व परिस्थितिकी मंत्री बनाया जा रहा है। बाद में कांग्रेस के प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने कहा कि- "कांग्रेस राजनीति के अपराधीकरण को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का स्वागत करती है, जो राजनीति को अपराध और अपराधियों से मुक्त करने के लिए है।" कर्नाटक में सिंह को मंत्री बनाए जाने के लिए भाजपा की निंदा करते हुए शेरगिल ने कहा कि- "भाजपा ने आनंद सिंह को मंत्री नियुक्त किया है, ऐसा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के 15 मामलों के होने के बाद किया गया है।"

Navyavesh Navrahi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned