scriptआरबीआई के नए गवर्नर की नियुक्ति पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, सरकार के इशारे पर नाचेंगे शक्तिकांत दास | Congress attack on modi government over rbi governor appointment | Patrika News
विविध भारत

आरबीआई के नए गवर्नर की नियुक्ति पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, सरकार के इशारे पर नाचेंगे शक्तिकांत दास

गौरतलब है कि उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास आरबीआई के नए गवर्नर होंगे।

नई दिल्लीDec 12, 2018 / 10:01 pm

Prashant Jha

p chidambram

INX मीडिया केस: पी चिदंबरम पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, हाईकोर्ट में लगाई अग्रिम जमानत अर्जी

नई दिल्ली: शक्तिकांत दास को आरबीआई गवर्नर नियुक्त करने के सरकार के फैसले पर विपक्ष ने सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि शक्तिकांत दास सरकार के इशारे पर नाचेंगे। इसके साथ ही पार्टी ने कहा कि सरकार ने एक प्रख्यात अर्थशास्त्री के बदले उस नौकरशाह को आरबीआई गवर्नर बनाया, जिसने नोटबंदी का बचाव किया था। यह कदम संस्थान को कमजोर कर देगा। पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि 2016 की नोटबंदी के कदम के बचाव के लिए दास महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त होने वाले दूसरे व्यक्ति हैं, जो दिखाता है कि सरकार आम लोगों के प्रति असंवेदनशील है। चिदंबरम नोटबंदी का बचाव करने के लिए पहले नेता के तौर पर परोक्ष रूप से मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम का संदर्भ दे रहे थे।

सरकार के फैसले पर उठे सवाल

पी चिदंबरम ने ट्वीट किया, “सरकार ने ऐसे दो लोगों को दो महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किया है, जिन्होंने नोटबंदी का समर्थन किया था। मोदी सरकार के बारे में क्या कहा जाए? क्या सरकार देश के लोगों को यह कह रही है कि ‘आप क्या सोचते हैं, हमें इससे कोई मतलब नहीं, हम वही करेंगे, जिससे हमें खुशी मिलती।

शक्तिकांत दास होंगे नए गवर्नर

गौरतलब है कि शक्तिकांत दास आरबीआई के नए गवर्नर होंगे। बुधवार को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने भी उनकी तारीफ की। उन्होंने कहा कि शक्तिकांत दास काफी समझदार पर्सनेलिटी और दूरदर्शी व्यक्ति हैं। अमिताभ कांत ने कहा कि वो इससे पहले रेवेन्यू और फाइनेंस विभाग में भारत सरकार के लिए बजट को भी हैंडल कर चुके हैं। आपको बता दें कि उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास को नया आरबीआईर गवर्नर नियुक्त किया गया है। उर्जित पटेल केंद्र सरकार के साथ विवादों को लेकर सुर्खियों में रहे थे।

Home / Miscellenous India / आरबीआई के नए गवर्नर की नियुक्ति पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, सरकार के इशारे पर नाचेंगे शक्तिकांत दास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो