scriptCoronavirus: घर पर बना रहे हैं सैनेटाइजर तो इन चीजों को कभी ना मिलाएं एक साथ | Coronavirus: Do not mix these cleaning products while making home sanitizers | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: घर पर बना रहे हैं सैनेटाइजर तो इन चीजों को कभी ना मिलाएं एक साथ

विशेषज्ञों की मानें तो बिना जानकारी के क्लीनिंग प्रोडक्ट मिलाना है खतरनाक।
कुछ चीजों को मिलाने से जहरीली गैस या विषाक्त तत्व बन सकते हैं।

नई दिल्लीMar 28, 2020 / 08:19 pm

अमित कुमार बाजपेयी

cleaning products
नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर जारी विश्वव्यापी युद्ध के बीच लोग हाथ धोने और घर के सैनेेटाइजेशन में भी जुटे हुए हैं। कई जगह सैनेटाइजर की कमी के चलते लोग घरों के भीतर रखे तमाम सामान मिलाकर देसी सैनेटाइजर बनाने में भी जुटे हैं। हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो घर में इन्हें बनाते वक्त सावधानी बहुत जरूरी है और किसी भी प्रोडक्ट को किसी में भी मिलाना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।
जानिए किन उत्पादों को एक साथ नहीं मिलाना चाहिए।

डाक्टरों ने दी बड़ी चेतावनी, मास्क पहनने वाले लोगों से भी है कोरोना वायरस के फैलने का खतरा

ब्लीच और सिरका

सैनेटाइजर बनाने के लिए ब्लीच और सिरके को एक साथ नहीं मिलाना चाहिए। इसकी वजह यह है कि इन दोनों को मिलाने पर क्लोरीन गैस बनती है जिससे खांसी, सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन और पानी निकलने की परेशानी हो सकती है।
https://twitter.com/hashtag/RVCfire?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ब्लीच और अमोनिया

अगर आप सैनेटाइजर बनाने के लिए ब्लीच और अमोनिया को एक साथ मिलाते हैं तो क्लोरामाइन नाम की एक जहरीली गैस बन जाती है। इस गैस की वजह से सांसें उखड़ने लगती हैं और सीने में दर्द शुरू हो जाता है।
ब्लीच और रबिंग अल्कोहल

कोरोना वायरस ? से बचाव के लिए घरेलू सैनेटाइजर बनाते वक्त अगर आप ब्लीच के साथ रबिंग अल्कोहल मिला देते हैं तो यह बहुत ही विषाक्त मिश्रण बना देता है। यानी इन दोनों के मिलाने से क्लोरोफॉर्म बन जाता है, जिसे सूंघने से इंसान बेहोश हो जाता है। हाइड्रोजन पराक्सॉइड और सिरका
सैनेटाइजर बनाने के लिए इन दोनों को मिलाने से पेरासेटिक या पेरॉक्सीएसिटिक एसिड बन जाता है, जो बहुत ही संक्षारक (जंग लगाने वाला) मिश्रण होता है।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: घर पर बना रहे हैं सैनेटाइजर तो इन चीजों को कभी ना मिलाएं एक साथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो