scriptCoronavirus: स्पेशल ट्रेनों के संचालन के बारे में रेल मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी | Coronavirus Outbreak: Railway Ministry informs about running on Special Trains | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: स्पेशल ट्रेनों के संचालन के बारे में रेल मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी

रेल मंत्रालय ने बयान जारी कर दी आमजन को सूचना।
राज्य सरकारों के विशेष आग्रह पर चल रही हैं स्पेशल ट्रेनें।
बाकी यात्री ट्रेनें रद्द, किसी को भी स्टेशन आने की अनुमति नहीं।

नई दिल्लीMay 05, 2020 / 11:22 am

अमित कुमार बाजपेयी

Rail Ministry update.

Rail Ministry update.

नई दिल्ली। बीते 25 मार्च से लागू देशव्यापी लॉकडाउन में देशभर के सार्वजनिक परिवहन के साधन नहीं चल रहे हैं। हालांकि दो दिन पहले भारतीय रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा की, जिसे लेकर लोगों में गफलत का माहौल फैल गया। अब रेल मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है।
शराब का ठेका खुलते ही लॉकडाउन का कबाड़ा, अब तक के एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना केस और मौत

रेल मंत्रालय ने शनिवार को इस बारे में स्थिति को स्पष्ट करते हुए बयान जारी किया। इसके मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों, श्रद्धालुओं, पर्यटकों, छात्रों और कुछ अन्य लोगों के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, लेकिन इन्हें राज्य सरकारों के विशेष आग्रह पर चलाया जा रहा है।
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
मंत्रालय ने आगे लिखा, “इसके (स्पेशल ट्रेन) अलावा बाकी सभी यात्रा ट्रेनों का संचालन निरस्त रहेगा।” रेलवे मंत्रालय ने आगे जोर दिया कि रेलवे केवल उन्हीं मुसाफिरों को यात्रा की अनुमति दे रही है, जिन्हें राज्य सरकारों द्वारा लाया और उन्हें ले जाने के लिए कहा गया है।
रिपोर्ट में दावा, 4 मई से वाइन शॉप, मॉल्स समेत कई उद्योग खुलेंगे

हर तरह की यात्री और अर्धशहरी ट्रेनों का संचालन रद्द रहेगा, इसलिए किसी भी व्यक्ति को रेलवे स्टेशन आने की छूट नहीं है, पर जोर देते हुए मंत्रालय ने लिखा, “स्टेशन पर अन्य किसी भी समूह या व्यक्ति को आने की अनुमति नहीं है। रेलवे स्टेशनों पर टिकटों की बिक्री नहीं हो रही है। रेलवे केवल राज्य सरकारों द्वारा किए गए आग्रह के अलावा बाकी और कोई ट्रेन नहीं चला रहा है।”
रेल मंत्रालय ने सख्त लहजे में चेतावनी भी दी कि सभी को इस संबंध में सूचित किया जा रहा है। किसी को भी इस संबंध में फर्जी खबर नहीं फैलानी चाहिए।

गौरतलब है कि विशेष रेलगाड़ियों को चलाने के लिए राज्य सरकारों की मांगों के बाद, भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कहा था कि फंसे हुए मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों को घरों तक पहुंचाने के लिए शुक्रवार से ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलेंगी। रेलवे के कार्यकारी निदेशक मीडिया आर डी बाजपेयी ने एक बयान में कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार, श्रम दिवस पर ‘श्रमिक स्पेशल’ चलाने का निर्णय लिया गया है।
कोरोना से जंग: मई होगा महत्वपूर्ण, करो या मरो के हालात और जरा सी चूक खतरनाक

रेलवे और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को बैठक की थी। बाजपेयी ने कहा कि इन विशेष ट्रेनों द्वारा फंसे हुए व्यक्तियों को पहुंचाने के लिए राज्य सरकारों ने स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के तहत अनुरोध किया है कि ट्रेनों को प्वाइंट-टू-पॉइंट चलाया जाए।
17 तक यात्री ट्रेनें रद्द

भारतीय रेल की सभी यात्री रेल सेवा 17 मई तक रद्द रहेगी। इस बात की जानकारी देते हुए रेलवे ने कहा है कि COVID-19 के मद्देनजर किए गए उपायों को जारी रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। फैसले में कहा गया है कि भारतीय रेल की सभी यात्री रेल सेवाएं 17 मई 2020 तक रद्द रहेंगी।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: स्पेशल ट्रेनों के संचालन के बारे में रेल मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो