scriptमहिलाओं में तेजी से फैल रहा Coronavirus, परिवार पर भी खतरा! जानें कैसे करें बचाव | Coronavirus spreading rapidly in women know how to protect family | Patrika News
विविध भारत

महिलाओं में तेजी से फैल रहा Coronavirus, परिवार पर भी खतरा! जानें कैसे करें बचाव

-देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 52,050 नए केस ( Covid-19 Virus ) सामने आए हैं। -महिलाओं ( Coronavirus in Women ) में तेजी से बढ़ते संक्रमण को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) ने चिंता जताई है। -महिलाओं में संक्रमण की बढ़ती दर से परिवार पर भी संक्रमण ( Coronavirus Outbreak ) का खतरा बढ़ता जा रहा है।

नई दिल्लीAug 04, 2020 / 04:36 pm

Naveen

Coronavirus spreading rapidly in women know how to protect family

महिलाओं में तेजी से फैल रहा Coronavirus, परिवार पर भी खतरा! जानें कैसे करें बचाव

नई दिल्ली।
देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 52,050 नए केस ( COVID-19 virus ) सामने आए हैं। वहीं, 803 मरीजों की मौत हुई। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 18.55 लाख के पार हो चुकी हैं। इसी बीच महिलाओं ( Coronavirus in Women ) में तेजी से बढ़ते संक्रमण को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) ने चिंता जताई है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, महिलाओं में संक्रमण की बढ़ती दर से परिवार पर भी संक्रमण ( Coronavirus outbreak ) का खतरा बढ़ता जा रहा है। जानकारी के अनुसार आगरा ( Agra ) में महिलाओं में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। मार्च में जहां दो महिलाएं संक्रमित पाई गई थी। वहीं, जुलाई में 211 महिलाएं संक्रमित मिली हैं। हैरानी की बात है कि जून के मुकाबले संक्रमण की दर करीब दो गुना है।

महिलाओं में बढ़ रहा संक्रमण
रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में दो महिलाएं कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। अप्रैल में इनकी संख्या 120 हो गई। वहीं, जून में 136 महिलाओं में वायरस की पुष्टि हुई। जबकि, अब जुलाई में महिलाओं में संक्रमण तेजी बढ़ा है। जुलाई में जून के मुकाबले महिलाओं के दो गुना मामले सामने आए। जुलाई में 211 महिलाओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। विशेषज्ञ का अनुमान है कि अगस्त में भी महिलाओं में संक्रमण की दर बढ़ सकती है।

अब आवाज से पता चलेगा व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं, महज 30 सेकेंड में होगी जांच

परिवार पर खतरा?
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, जून से परिवारों में सामूहिक संक्रमण के मामले सामने आने लगे। सप्ताह में दो-तीन परिवारों में दो से अधिक सदस्य संक्रमित मिले। लेकिन, चिंता की बात है कि जुलाई में रोजाना तीन से चार परिवारों में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।

कैसे करें बचाव
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ( CMO ) डॉ. आरसी पांडेय बताती हैं कि महिलाओं में संक्रमण की बढ़ती दर चिंताजनक हैं। स्वास्थ्य सर्वे के दौरान घनी आबादी में महिलाएं एक झुंड में बातचीत करतीं, बाजार में सामूहिक रूप से खरीददारी करते पाई गईं। ऐसे में संक्रमण खतरा बढ़ जाता है। आईएमए आगरा के अध्यक्ष डॉ. आरएम पचौरी का कहना है कि महिला संक्रमित होती है तो परिवार की व्यवस्था पर प्रभाव पड़ेगा। इसलिए अस्पतालों और बाजारों में बेवजह न जाएं। कई महिलाएं मास्क का उपयोग नहीं करतीं। यह लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए हमेशा मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।

Home / Miscellenous India / महिलाओं में तेजी से फैल रहा Coronavirus, परिवार पर भी खतरा! जानें कैसे करें बचाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो