scriptCoronavirus: दोस्ती में दरार! ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ दवा नहीं देने पर ट्रंप ने दी PM मोदी को खुली धमकी | Coronavirus: trump threatens pm modi over hydroxychloroquine medicine | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: दोस्ती में दरार! ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ दवा नहीं देने पर ट्रंप ने दी PM मोदी को खुली धमकी

पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना वायरस ( coronavirus ) का प्रकोप
‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ दवा के कारण अमरीका ( America) ने भारत ( India ) को दी खुली धमकी
दवा नहीं देने पर अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने कार्रवाई की दी धमकी

Apr 07, 2020 / 11:14 am

Kaushlendra Pathak

coronavirus
नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का प्रकोप काफी तेजी से बढ़ रहा है। 10 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 50 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। भारत ( India ) और अमरीका (America) में भी इस वायरस का तांडव जारी है। अमरीका में तीन लाख से ज्यादा लोग इस वायरस के शिकार हो चुके हैं और 10 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। वहीं, भारत में भी कोरोना ने 3900 से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है, जबकि 114 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ‘जिगरी दोस्त’ और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बड़ी धमकी दी है। ट्रंप ने कहा कि अगर भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन ( Hydroxychloroquine) दवा के निर्यात पर से प्रतिबंध नहीं हटाता है तो हम जवाबी कार्रवाई कर सकते हैं।
अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत ने अमेरिका के साथ बहुत अच्‍छा व्‍यवहार किया है और मैं समझता हूं कि इस बात के कोई कारण नहीं हैं कि भारत अमेरिकी दवा के ऑर्डर पर से बैन नहीं हटाएगा। उन्होंने कहा कि मैंने यह कहीं नहीं सुना कि यह पीएम मोदी का फैसला था। मैं जानता हूं कि उन्‍होंने इस दवा को अन्‍य देशों के निर्यात के लिए रोक लगाई है। मैंने उनसे बात की थी। हमारी बातचीत बहुत अच्‍छी रही। भारत ने अमरिका के साथ बहुत अच्‍छा व्‍यवहार किया है।
https://twitter.com/ANI/status/1247290614972133383?ref_src=twsrc%5Etfw
ट्रंप ने कहा कि जब मेरी पीएम मोदी से बात हुई थी तो उन्होंने कहा था कि इस दवा को अमरिका को देने पर विचार करेंगे। अगर वह दवा को अमेर‍िका को देने की अनुमति नहीं देते हैं, तो ठीक है लेकिन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई हो सकती है और क्‍यों ऐसा नहीं होना चाहिए?’ ट्रंप के इस बयान से साफ स्पष्ट है कि अगर भारत अमरिका को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन नहीं देता है तो वहां से जवाबी कार्रवाई हो सकती है। यहां आपको बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने पीएम मोदी से इस दवा के लिए गुहार लगाई थी। गौरतलब है कि मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन बेहद कारगर दवा है।
यहां आपको बता दें कि भारतीय दवा कंपनी सबसे ज्यादा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन दवा का उत्पादन करती है। क्योंकि, यह हर साल बड़ी संख्या में लोग मलेरिया के शिकार होते हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना वायरस से लड़ने में यह दवा कारगर सिद्ध हो रही है। लिहाजा, इसकी मांग काफी बढ़ गई है। अब देखना यह है कि ट्रंप की धमकी के बाद भारत की ओर से क्या जवाब दिया जाता है?

Home / Miscellenous India / Coronavirus: दोस्ती में दरार! ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ दवा नहीं देने पर ट्रंप ने दी PM मोदी को खुली धमकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो