Coronavirus: खुद ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस, वैक्सीन की जरूरत नहीं: वैज्ञानिक

-Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना का संक्रमण ( Covid-19 Virus ) लगातार बढ़ता जा रहा है।
-तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना महामारी की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं।
-इसी बीच ब्रिटेन के एक बड़े वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किसी टीके की जरूरत नहीं है।
- उन्होंने कहा कि वायरस खुद ही खत्म हो जाएगा। लोग बिना वैक्सीन के ही वायरस को मात दे रहे हैं।

नई दिल्ली।
coronavirus भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना का संक्रमण ( COVID-19 virus ) लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया में अब तक 11,772,304 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 5,41,521 लोगों की मौत हो गई है। तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना महामारी की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं। लेकिन, अभी तक ऐसी कोई दवा तैयार नहीं हो सकी है, जिससे कोरोना वायरस ( Coronavirus Outbreak ) को रोका जा सके। इसी बीच ब्रिटेन के एक बड़े वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किसी टीके की जरूरत नहीं है, बल्कि वायरस खुद ही खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि लोग बिना वैक्सीन के ही वायरस को मात दे रहे हैं।

coronavirus_treatment_02.jpg

ऐसे बचा जा सकता है
इंग्लैंड की प्रो. सुनेत्रा गुप्ता ने इस बात का दावा किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के टीके की जरूरत नहीं। कोरोना वायरस फैलने के बाद कई लोगों की जान गई है, लेकिन ज्यादातर लोगों में इस वायरस से लड़ने के लिए हर्ड इम्युनिटी पैदा हो गई है। यही वजह है कि वायरस खुद ही खत्म हो जाएगा। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कोरोना से मरने वाले ज्यादातर लोग पहले से ही किसी बीमारी से संक्रमित थे। जबकि, मजबूत हर्ड इम्युनिटी वाले लोग ठीक भी हो रहे हैं।

20200128170l-696x451.jpg

वैक्सीन की जरूरत नहीं
प्रो. गुप्ता ने दावा किया कि असल में दुनिया को कोरोना वायरस के लिए किसी वैक्सीन की जरूरत ही नहीं है। लोग इस वायरस को खुद ही मात दे रहे हैं। संभव है कि कोरोना वायरस अन्य फ्लू की तरह ही अपने आप खत्म हो जाए और इसके लिए वैक्सीन की जरूरत न पड़े। हालांकि, कोरोना पर वैक्सीन कितनी कारगर साबित होगी, इसके लिए शोध किए जा रहे हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned