scriptअंतरिक्ष में इसरो की बड़ी कामयाबी, गुरुवार को उड़ान भरेगा GSLV-एमके II एफ08 | Countdown begins for launch of Isros GSAT-6A onboard GSLV-F08 | Patrika News
विविध भारत

अंतरिक्ष में इसरो की बड़ी कामयाबी, गुरुवार को उड़ान भरेगा GSLV-एमके II एफ08

रॉकेट चेन्नई से लगभग 80 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र के द्वितीय लांच पैड से कल शाम 4:56 बजे उड़ान भरेगा।

Mar 28, 2018 / 06:00 pm

Siddharth chaurasia

GSLV Satellite

नई दिल्ली। तमिलनाडु के श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्र से 2140 किलोग्राम वजनी एस बैंड संचार उपग्रह जीसैट-6ए लेकर जाने वाले जीएसएलवी -एमके II एफ08 रॉकेट के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती बुधवार दोपहर बाद 1:56PM बजे शुरू हो गई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सूत्रों ने बताया कि 27 घंटे तक चलने वाली उल्टी गिनती के दौरान तीन चरणों वाले 49.1 मीटर लंबे रॉकेट में प्रणोदक भरने का काम किया जाएगा। रॉकेट का वजन 415.6 टन है। यह चेन्नई से लगभग 80 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र के द्वितीय लांच पैड से कल शाम 4:56 बजे उड़ान भरेगा। यह जीएसएलवी की 12वीं उड़ान होगी और स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन के साथ छठी उड़ान होगी। उड़ान भरने के 17 मिनट बाद इसके साथ गया उपग्रह इससे अलग हो जाएगा तथा 36 हजार किलोमीटर की ऊंचाई पर भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित हो जाएगा।

जीएसएटी-6 ए का जीवनकाल 10 वर्षों का होगा
जीएसएटी-6 ए का वजन 2140 किग्रा है और यह एक उच्च शक्ति का एस बैंड संचार उपग्रह है। इसरो ने बताया कि इस उपग्रह को भारत के आधुनिक जियोसिनक्रोनस उपग्रह प्रक्षेपण यान यानी जीएसएलवी रॉकेट की मदद से अंतरिक्ष में पहुंचाया जाएगा। जीएसएलवी-एमके II एफ08 रॉकेट उपग्रह को पृथ्वी की कक्षा में सटीक जगह पर स्थापित करेगा। इस उपग्रह का जीवनकाल 10 वर्ष होगा। इसरो की ओर से बताया गया कि जीसैट-6ए इससे पहले लांच हुए जीसैट-6 के जैसा ही उपग्रह है। इसे विकसित की गई आधुनिक तकनीक से लैस किया गया है। इसमें 6एम एस-बैंड अनफ्लेरेबल एटीना, हैंडहेल्ड ग्राउंड टर्मिनल व नेटवर्क प्रबंधन जैसी कई तरह की तकनीक शामिल है। यह उपग्रह मोबाइल संचार के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाएगा।

नेविगेशन सेटेलाइट को भी लॉन्च करेगा इसरो
इसरो के चेयरमैंन के. सिवन ने भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जीसैट-6ए के बाद एक नेविगेशन उपग्रह को लांच करने की तैयारी है। जीसैट-6ए के साथ मौजूदा वित्त वर्ष का समापन होगा जबकि अगले नेविगेशन उपग्रह को आगामी वित्त वर्ष में प्रक्षेपित किया जाएगा।

Home / Miscellenous India / अंतरिक्ष में इसरो की बड़ी कामयाबी, गुरुवार को उड़ान भरेगा GSLV-एमके II एफ08

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो