script18 साल पहले ही मर चुके होने वाले दुल्हा-दुल्हन, फिर भी कराई शादी | Couple get married 18 years after their death | Patrika News
विविध भारत

18 साल पहले ही मर चुके होने वाले दुल्हा-दुल्हन, फिर भी कराई शादी

18 साल पहले मर चुके एक लड़का-लड़की की उनके परिवार वालों ने पूरे धूमधाम से मंगलवार को शादी की और लोगों को भोज भी कराया

bilaspur

marrige

मेरठ। जन्म होते ही दो परिवारों में एक लडका और लड़की में शादी तय कर दी गई। परिवारों ने कहा कि बड़े होने के बाद दोनों को की शादी कर दी जाएगी तभी महज दो साल की उम्र में लड़की की मौत हो गई और लड़का भी बस 4 साल तक ही जी सका। लेकिन लड़के-लड़की के मरने के बाद भी बीते मंगलवार को पूरे विधि-विधान से उनकी शादी की गई। 

मंगलवार को दुल्हन के यहां बारात आई जिसमें लगभग 50 दोस्त और रिश्तेदार शामिल हुए। शादी की सभी रस्में निभाई गई उसके बाद भोज भी हुआ। शादी में होने वाली वह हर रस्म हो रही थी, बस जिसकी शादी थी वह उपरवाले के पास थे। उनकी जगह पर गुड्डा-गुड़िया की शादी करवाई गई और इसके बाद नदी में बहा दिया गया।

दरअसल मेरठ में जन्मी पूजा और जोगेन्द्र के नट परिवारों ने दोनों के जन्म होते ही उनकी शादी की उम्र हो जाने पर दोनों की आपस में शादी करने का फैसला कर लिया था। लेकिन पूजा जब दो साल की थी तभी उसकी मौत हो गई और जोगेन्द्र भी चार साल की उम्र में चल बसा। ल

बचपन में ही बीमारी से मरने वाले बच्चों की मौत के बाद भी शादी के बारे में एक-दूसरे से किया गया वादा उनका परिवार नहीं भूला। मंगलवार को दोनों की मौत के 18 साल बाद दोनों परिवारों ने पूरे विधि-विधान के साथ उनकी शादी कर दी। दुल्हा और दुल्हन की जगह गुड्डा और गुड़िया का इस्तेमाल किया गया। शादी की रस्में सहारनपुर में हुईं, जबकि बारात हरिद्वार से आई।

दोनों परिवारों का कहना है कि वह कई पीढ़ियों से इस परंपरा का पालन करते आ रहे हैं। सहारनपुर जिले में स्थित मीरपुर-मोहनपुर गांव के बाहर की ओर नट समुदाय के लगभग 200 लोग रहते हैं। नट समुदाय गांव के मेलों में करतब और कलाबाजियां दिखाकर अपना गुजारा करता है।

लड़की के पिता रामेश्वर ने बताया कि हमारी परंपरा के मुताबिक अगर हमारे बच्चे अपनी शादी से पहले ही मर जाते हैं तो हम उनकी शादी उनके मरने के बाद भी करते हैं। वही इस मामले में उनके एक बुजुर्ग रिश्तेदार ने कहा कि वो लोग इस परंपरा का पालन अपने जिंदा बचे बच्चों को अकाल मृत्यु के बचाने के लिए करते हैं। जिन लोगों की शादी नहीं हुई और वे मर गए उन्हें तब तक मुक्ति नहीं मिलती जब तक की उनकी शादी नहीं हो जाती है।

Home / Miscellenous India / 18 साल पहले ही मर चुके होने वाले दुल्हा-दुल्हन, फिर भी कराई शादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो