scriptCovid-19 : भारत बायोटेक ने मांगी इस बात की इजाजत, जानें कब खत्म होगा वैक्सीन का इंतजार | Covid-19 : Bharat Biotech asked for this permission, know when wait for the vaccine will end | Patrika News
विविध भारत

Covid-19 : भारत बायोटेक ने मांगी इस बात की इजाजत, जानें कब खत्म होगा वैक्सीन का इंतजार

 

तीसरे चरण के लिए ट्रायल को जल्द मंजूरी मिल सकती है।
DCGI ने भारत बायोटेक से दूसरे चरण के ट्रायल के आंकड़े मांगे।
दुनियाभर में 9 वैक्सीन पर ट्रायल तीसरे चरण में है।

Oct 10, 2020 / 09:12 pm

Dhirendra

Corona Vaccine

तीसरे चरण के लिए ट्रायल को जल्द मंजूरी मिल सकती है।

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। भारत में भी कोरोना वैक्सीन विकसित करने पर तेजी से काम जारी है। इस बीच भारत बायोटेक ने देसी कोरोना वैक्सीन तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी मांगी है।
जानकारी के मुताबिक देसी कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल जल्द शुरू हो सकता है। भारत बायोटेक ने DCGI से तीसरे चरण के ट्रायल की इजाजत मांगी है। कंपनी की ओर से आवेदन मिलने के बाद डीसीजीआई ने दूसरे चरण के डेटा मांगे हैं। बता दें कि भारत बायोटेक आईसीएमआर के साथ कोवैक्सीन पर काम कर रहा है।
19 जगहों पर होगा ट्रायल

डीसीजीआई के अधिकारियों के मुताबिक हैदराबाद स्थित टीका निर्माता ने दो अक्टूबर को डीसीजीआई को आवेदन देकर अपने टीके के तीसरे चरण के लिए परीक्षण की अनुमति मांगी थी। कंपनी ने अपने आवेदन में कहा है कि इस अध्ययन में 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के 28,500 लोगों को शामिल किया जाएगा। यह परीक्षण 10 राज्यों के 19 जगहों पर किया जाएगा।
भारत में Oxford वैक्सीन का दुष्प्रभाव नहीं, Coronavirus Vaccine पर दुनियाभर का अपडेट

भारत बायोटेक ने अपने कोवैक्सीन के अंतिम चरण का ट्रायल 19 शहरों में करने का निर्णय लिया है। इनमें दिल्ली, मुंबई, पटना और लखनऊ भी शामिल हैं। फिलहाल कोवैक्सीन टीका के दूसरे चरण का परीक्षण चल रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने पहले और दूसरे चरण के ट्रायल के अंतरिम आंकड़ों के साथ तीसरे चरण के परीक्षण के लिए ‘प्रोटोकॉल’ पेश किया।
केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ( CDSCO ) की विशेषज्ञ समिति ने 5 अक्टूबर को आवेदन पर विचार-विमर्श किया। समिति ने कहा कि तीसरे चरण के अध्ययन का डिजाइन सिद्धांत रूप में संतोषजनक है।
CDSCO की समिति ने कहा है कि दूसरे चरण के परीक्षण के सुरक्षा और प्रतिरक्षा संबंधी आंकड़ों के आधार पर पहचानी गई उचित खुराक के साथ अध्ययन शुरू किया जाना चाहिए। समिति ने इंजेक्शन लगाए जाने के स्थान पर दर्द की शिकायत सामने आने के बारे में कहा कि उसका हल निकाल लिया गया है।
कोरोना से संक्रमित राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राघवेंद्र पांडे का निधन

कब तक मिलेगी वैक्सीन?

वैश्विक स्तर पर जारी वैक्सीन के ट्रायल्स का डेटा सबसे पहले रेगुलेटर्स के पास जाएगा। अमरीका समेत कई पश्चिमी देशों के वैक्सीन रेगुलेटर्स ने कहा है कि वैक्सीन की सेफ्टी सुनिश्चित करने के बाद ही अप्रूवल दें।
वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर अमरिका और ब्रिटेन ने कहा कि वे रिव्यू प्रोसस तेज करने पर विचार कर रहे हैं। ताकि इमर्जेंसी यूज के लिए अप्रूवल दिया जा सके। अगर ऐसा हुआ तो इस साल के अंत तक कोई वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो सकता है। वर्तमान में भारत सहित दुनियाभर में 9 वैक्सीन पर ट्रायल तीसरे चरण में है या शुरू होने वाला है।

Home / Miscellenous India / Covid-19 : भारत बायोटेक ने मांगी इस बात की इजाजत, जानें कब खत्म होगा वैक्सीन का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो