scriptIndia में Herd Immunity नहीं, COVID-19 वैक्सीन केवल विकल्प: स्वास्थ्य मंत्रालय | COVID-19: Health ministry Says Herd immunity far away vaccine only option | Patrika News
विविध भारत

India में Herd Immunity नहीं, COVID-19 वैक्सीन केवल विकल्प: स्वास्थ्य मंत्रालय

Herd Immunity पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान
COVID-19 का वैक्सीन ही एक मात्रा विकल्प- स्वास्थ्य मंत्रालय

Jul 31, 2020 / 12:25 pm

Kaushlendra Pathak

COVID-19: Health ministry Says Herd immunity far away vaccine only option

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- भारत में हर्ड इम्युनिटी नहीं।

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में इन दिनों कोरोना वायरस (coronavirus) का कहर जारी है। भारत भी इस महामारी (COVID-19) से अछूता नहीं है। आलम ये है कि देश में 15 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमितों (corona cases in India ) का आंकड़ा पहुंच चुका है। इस वायरस के खिलाफ लगातार लड़ाई जारी है। इसी कड़ी में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) ने हर्ड इम्युनिटी ( Herd Immunity ) को बड़ा बयान दिया है। मंत्रालय का कहना है कि भारत में हर्ड इम्युनिटी (Herd immunity in India) नहीं बल्कि वैक्सिन ही एक मात्र विकल्प है।
देश में हर्ड इम्युनिटी डेवलप नहीं- स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रायल के OSD राजेश भूषण ( Rajesh Bhushan ) ने कहा कि जिस तरह से देश में आबादी है, ऐसे में हर्ड इम्युनिटी (Herd immunity) विकल्प नहीं। उन्होंने कहा कि यह देश इतना बड़ा है कि कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) के बिना हर्ड इम्युनिटी को हासिल नहीं किया जा सकता है। राजेश भूषण का मानना है कि जब तक वैक्सीन नहीं मिल जाता, तब तक टेस्टिंग (corona Test) ही यहां एकमात्र विकल्प है। इतना ही नहीं OSD राजेश भूषण ने यह भी कहा कि हम अभी हर्ड इम्युनिटी से अभी काफी दूर हैं। उन्होंने कहा कि इस महामारी से बचने के लिए अभी हमें मास्क (Face Mask) पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और हाथ साफ करना ही विकल्प है। उन्होंने कहा कि फिलहाल यही उपाय है, जिससे इस महामारी से बचा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के इस बयान से साफ है कि हर्ड इम्युनिटी डेवलप (Herd Immunity Devlop) की जो बात की जा रही थी, वह सही नहीं है।
‘टेस्ट ही फिलहाल एक मात्रा विकल्प’

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन ( Community Transmission ) से इनकार कर दिया है। राजेश भूषण ने कहा कि देश में अभी कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड (community spread) नहीं हुआ है। हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा कि इस महामारी के संक्रमण से बचने के लिए सरकार की ओर से जो गाइडलाइन (corona Guideline) जारी किया गया है, उसे हर हाल में पालन करना चाहिए। वहीं, कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) को लेकर राजेश भूषण ने कहा कि स्वदेशी टीकों के लिए ह्यूमन ट्रायल (HUman Trail) शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि दो टीकों का परीक्षण शुरू हो चुका है, इनमें एक पहले चरण और दूसरा दूसरे चरण के परीक्षण में है। OSD ने कहा कि अभी इस महामराी से लड़ने के लिए टेस्टिंग ही एकमात्र विकल्प है। उन्होंने कहा कि देश में टेस्टिंग की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। राजेश भूषण ने कहा कि सरकार लगातार टेस्टिंग की संख्या में लगी है और जुलाई महीने में अब तक तकरीबन एक करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं। वहीं, जून महीने के अंत तक 80 लाख से ज्याादा टेस्ट हो चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में फिलहाल हर दिन 5 लाख टेस्ट हो रहे हैं, जबकि लक्ष्य 10 लाख प्रति दिन टेस्ट करने का रखा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा। OSD का यह भी कहना था कि पूरी दुनिया में वैक्सीन पर जो भी डेवलप हो रहे हैं, उस पर केन्द्र सरकार ( Central Government ) की नजर है।

Home / Miscellenous India / India में Herd Immunity नहीं, COVID-19 वैक्सीन केवल विकल्प: स्वास्थ्य मंत्रालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो