scriptCovid-19 : ICMR हर दिन एक लाख लोगों का करेगा कोरोना टेस्ट | Covid-19 : ICMR will conduct corona test for one lakh people every day | Patrika News
विविध भारत

Covid-19 : ICMR हर दिन एक लाख लोगों का करेगा कोरोना टेस्ट

6 अप्रैल को 96 हजार 264 नमूनों की हुई जांच
200 से ज्यादा सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को दी कोरोना जांच की इजाजत
आईसीएमआर ने इससे भी बुरे हालात के लिए सभी से तैयार रहने को कहा

नई दिल्लीApr 07, 2020 / 08:27 am

Dhirendra

coronaaaa.jpg
नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी पहले की तरह जारी है। कोरोना का कहर तत्काल कम होने के आसार नहीं हैं। यही वजह है कि इस महामारी के खिलाफ भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ( ICMR ) लड़ाई तेज करने की योजना पर काम कर रहा है।
अब इस योजना के तहत आईसीएमआर ( ICMR ) ने हर दिन कोरोना की परीक्षण क्षमता को एक लाख तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही कई अन्य चिकित्सकीय उपायों पर विचार किया जा रहा है। ताकि कोरोना पर नियंत्रण पाना संभव हो सके।
हैदराबाद: 62 वर्षीय कोरोना मरीज की मौत के बाद शव दफनाने को लेकर घंटों जारी रहा विवाद

इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए आईसीएमआर ने 200 से ज्यादा सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को कोविड-19 ( Covid-19 ) की जांच के लिए इजाजत दी है। इन प्रयोगशालाओं में परीक्षण पीसीआर मशीनों के जरिए किया जाएगा। देश के शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय आईसीएमआर ने कहा कि हम कोविड-19 की जांच करने की क्षमता और ढांचागत सुविधाओं वाले कई सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं, शोध संस्थानों और मेडिकल कॉलेजों की भी पहचान कर उनके साथ बातचीत कर रहे हैं।
इसके अलावा आईसीएमआर की मौजूदा प्रयोगशालाओं में 24 घंटे इम्प्लीमेंटेशन का मॉडल, डॉक्युमेंटेशन समेत अन्य कामों के लिए कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने को लेकर सरकार से बातचीत जारी है। कोविड-19 जांच में सुविधा के लिए पीसीआर मशीनों का प्रयोग और लैब में औपचारिकताएं कम करने जैसे उपायों पर काम तेज कर दिया गया है।
Coronavirus: IAF ने निजामुद्दीन मरकज में शामिल सार्जेंट को क्वारनटाइन में भेजा

आईसीएमआर ने कहा कि हमें इससे भी बुरी स्थिति के लिए तैयार रहने की जरूरत है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आईसीएमआर ने देशभर में संक्रमित मामलों की जांच के लिए आवश्यक प्रयोगशालाओं, मशीनों और जांच सामग्री की संख्या बढ़ाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं।
बता दें कि आईसीएमआर ने 6 अप्रैल को शाम तीन बजकर 45 मिनट तक 96 हजार 264 नमूनों की जांच की है। इनमें 3 हजार 718 नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Home / Miscellenous India / Covid-19 : ICMR हर दिन एक लाख लोगों का करेगा कोरोना टेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो