scriptतो क्या कम्युनिटी ट्रांसमिशन के फेज में पहुंच गया कोरोना! आईसीएमआर ने दिए संकेत | Covid-19 Increased Community Transmission In India, ICMR Gave Warning | Patrika News
विविध भारत

तो क्या कम्युनिटी ट्रांसमिशन के फेज में पहुंच गया कोरोना! आईसीएमआर ने दिए संकेत

Coronavirus Third Stage : इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) की ओर से भारत के अलग-अलग राज्यों से कोरोना संक्रमित लोगों के लिए गए थे सैंपल
मरीजों की केस स्टडी में चौंकाने वाले हुए खुलासे, देश के लिए खतरे की बजी घंटी

नई दिल्लीApr 10, 2020 / 11:16 am

Soma Roy

Coronavirus Third Stage

Coronavirus Third Stage

नई दिल्ली। चीन के वुहान (Coronavirus Outbreak) शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस की आग अब पूरी दुनिया में फैल चुकी है। पहले जहां ये महामारी विदेश से आए लोगों से फैल रही थी। बाद में ये एक व्यक्ति से दूसरे तक फैलने लगी, लेकिन आईसीएमआर के नए अध्ययन ने भारत में कोरोना का खतरा बढ़ा दिया है। क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार अब ये बीमारी उन लोगों में भी फैलने लगी है, जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं रही है और न ही वे कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आए हैं। इस फेज को कम्यूनिटी ट्रांसमिशन (Community Transmission) का नाम दिया गया है।
इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने देश को भयानक खतरे के संकेत दिए हैं। कुछ हफ्ते पहले ही ICMR की ओर से देशभर के अलग-अलग जिलों से कोरोना वायरस मरीजों के नमूने और केस हिस्ट्री की जानकारी ली गई थी। इनके अध्ययन के बाद चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन (Community Transmission) का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। पहले की गई 965 सैंपलिंग में 2 ही पॉजिटिव मामले आए थे। इसके बाद 19 मार्च के बाद SARI के तमाम मरीजों का सैंपल लिया गया। ये सभी सैंपल 15 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच लिए गए।
सैंपलिंग (Sampling) की इस प्रक्रिया में कुल 5,911 मरीजों का टेस्ट हुआ। इसमें से 104 (1.8 फीसदी) की टेस्ट जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ये सभी टेस्ट 52 जिलों और 20 राज्यों में किए गए। हैरानी की बात यह है कि पॉजिटिव मिले 102 मरीज़ों में से 40 लोगों की कोई कांटैक्ट हिस्ट्री या फिर विदेश यात्रा नहीं रही है। ऐसे में आईसीएमआर ने खतरे की चेतावनी देते हुए भारत को सावधान रहने की बात कही है।

Home / Miscellenous India / तो क्या कम्युनिटी ट्रांसमिशन के फेज में पहुंच गया कोरोना! आईसीएमआर ने दिए संकेत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो