script‘आने वाला है खतरनाक चक्रवाती तूफान, देश के लिए अगले 36 घंटे होने वाले हैं काफी भारी’ | cyclonic circulation alert in these cities | Patrika News
विविध भारत

‘आने वाला है खतरनाक चक्रवाती तूफान, देश के लिए अगले 36 घंटे होने वाले हैं काफी भारी’

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि देश के इन हिस्सों में चक्रवाती तूफान आ सकती है।

नई दिल्लीAug 10, 2018 / 01:02 pm

Kaushlendra Pathak

 cyclonic

‘आने वाला है खतरनाक चक्रवाती तूफान, देश के लिए अगले 36 घंटे होने वाले हैं काफी भारी’

नई दिल्ली। देश में इन दिनों भारी बारिश के कारण तबाही मची हुई है। केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलाव कई अन्य राज्यों में भी आसमानी आफत के कारण लोगों की जिंदगी तबाह हो रखी है। वहीं, अब मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि जिस तरह से बारिश हो रही है उसे च्रकवाती तूफान आ सकती है। इतना ही नहीं कई राज्यों में अगला 36 घंटा काफी दुखदायी हो सकता है।
इन इलाकों में मच सकती है भारी तबाही

मौसम विभाग के मुताबिक, भारी बारिश के कारण छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के आसपास के इलाकों में चक्रवाती तूफान आने की आशंका है। विभाग का यह भी कहना है कि चक्रवाती परिसंचरण की वजह से मौसम का मिजाज अगले कुछ घंटों में तेजी से बदल सकता है। जानकारी के मुताबिक, उत्तर छत्तीसगढ़ और उससे लगे पूर्वी मध्य प्रदेश में एक अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही साथ इन राज्यों की हवा के ऊपरी क्षेत्र में 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्रवाती हवाओं का संचालन तेजी से आगे बढ़ रहा है। जबकि, मानसून द्रोणिका चुरू, झांसी, बीकानेर, उमरिया, अतिकम दबाव के क्षेत्र के मध्य भाग से गोपालपुर और बंगाल की खाड़ी तक असर कर रही है। वहीं, राजस्थान और उसके आसपास के हवा के ऊपरी क्षेत्रों में 1.5 से 5.8 किलोमीटर तक चक्रवाती हवाओं का घेरा बना हुआ है। विभाग का कहना है कि इसकी वजह से काफी तेजी से मौसम का मिजाज बदल रहा है और च्रकवाती तूफान के कारण भारी तबाही मच सकती है। इसलिए, मौसम विभाग ने लोगों को काफी अलर्ट रहने के लिए कहा है।
इसके अलावा मौसम विभाग ने देश के नौ राज्यों में अगले 36 घंटों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश ने देश के अलग-अलग हिस्सों में काफी तबाही मचा रखी है। अब तक सौंकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। कई जगह रास्ते बंद हो गए हैं। इतना ही नहीं उत्तराखंड और केरल में भूस्खलन के कारण काफी तबाही मची है।

Home / Miscellenous India / ‘आने वाला है खतरनाक चक्रवाती तूफान, देश के लिए अगले 36 घंटे होने वाले हैं काफी भारी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो