पाकिस्तान से अधिक मुस्लिम होने पर भी भारत है सबसे शांत देश- दलाई लामा

Kapil Tiwari

Publish: Dec, 07 2017 05:12:30 (IST)

Miscellenous India
पाकिस्तान से अधिक मुस्लिम होने पर भी भारत है सबसे शांत देश- दलाई लामा

एक अंग्रेजी चैनल को दिए इंटरव्यू में दलाई लामा ने कहा कि अगर भारत ऐसे ही अहिंसा की राह पर चलता रहा तो कभी तिब्बत ही चीन पर राज करेगा।

नई दिल्ली: हाल ही में तिब्बत को लेकर विवादित टिप्पणी करने वाले धर्मगुरु दलाई लामा ने एक भविष्यवाणी की है। उनका मानना है कि अगर भारत इसी तरह से अपने नैतिक मूल्यों और शिक्षा के क्षेत्र में चलता रहेगा तो वो दिन दूर नहीं है जब तिब्बत ही चीन पर राज करेगा। उन्होंने कहा कि भले ही आज राजनीतिक रूप से चीन तिब्बत पर राज कर रहा हो, लेकिन आने वाले समय में इसका उल्टा होगा। आपको बता दें कि हाल ही में दलाई लामा ने तिब्बत को लेकर कहा था कि भले ही चीन का तिब्बत पर कब्जा रहे, लेकिन उस क्षेत्र को विकास की जरूरत है।

भारतीय सभ्यता ने जीने का ढंग बदल दिया
एक अंग्रेजी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में दलाई लामा ने भारत की प्राचीन सभ्यता की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि अगर भारत नैतिक शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ता है तो चीन उसके साथ चलेगा। उन्होंने कहा कि चीन की सरकार को तिब्बत सभ्यता और भाषा का आदर करना चाहिए। दलाई लामा ने कहा कि भारतीय सभ्यता ने हमारे जीने के ढंग को बदल दिया है और इस देश की सभ्यता से हमने शांति का पाठ पढा है।

भारत गुरू है और चीन चेला- दलाई लामा
दलाई लामा ने आगे कहा कि भारत की शांतिप्रिय सभ्यता को देखते हुए ही मैं ये कहना चाहता हूं कि वो गुरू हैं और हम चेला हैं। दलाई लामा ने कहा कि उन्होंने नागासाकी और हिरोसिमा समेत कई युद्ध पीड़ित क्षेत्रों का जायजा लिया, जहां उन्होंने पाया कि समस्या की शुरुआत सेना का प्रयोग करने से होती है।

पाकिस्तान से ज्यादा शांत है भारत
इंटरव्यू के दौरान दलाई लामा ने कहा कि भारत पूरी दुनिया को हजारों साल से अहिंसा और शांति का पाठ पढ़ा रहा है और शायद यही वजह है कि भारत को पाकिस्तान से ज्यादा शांत देश माना जाता है। पाकिस्तान में मुस्लिमों की संख्या बहुत है लेकिन भारत में उससे भी कहीं ज्यादा, फिर भी भारत में ज्यादा शांति है। जबकि दोनों ही जगहों के लोग कुरान पढ़ते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में अहिंसा का पाठ पढ़ाया जाता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned