scriptबड़ी खबर : डेबिट कार्ड से पैसा निकालने पर लग सकती है रोक | Debit card mostly use for cash withdrawals, not for purchases | Patrika News
विविध भारत

बड़ी खबर : डेबिट कार्ड से पैसा निकालने पर लग सकती है रोक

नोटबंदी के बाद मोदी सरकार लेने जा रही डेबिड कार्ड को लेकर ये बड़ा फैसला, आपको लग सकता है बड़ा झटका, जानिए कैसे…

Dec 14, 2016 / 11:15 pm

भूप सिंह

Debit Cards

Debit Cards

नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले के बाद से मोदी सरकार हर दिन लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए प्रोत्साहित कर रही है। सरकार हर दिन नए-नए तरीकों से लोगों को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, प्लास्टिक मनी और डिजिटल मनी के इस्तेमाल के बारे में बता रही है। शुरुआती आंकड़े केन्द्र सरकार की कैशलेस इकोनॉमी के पक्ष में दिखे क्योंकि एक झटके में देशभर से डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल में बड़ा इजाफा दर्ज होने लगा। लेकिन रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर 2016 में 10 में से 9 लोग डेबिट कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ एटीएम से पैसे निकालने के लिए करते हैं।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, देश में कुल 94.2 करोड़ डेबिट कार्ड हैं। अक्टूबर के महीने में डेबिट कार्ड की मदद से 2.63 लाख करोड़ रुपयों का ट्रांजेक्शन हुआ। लेकिन उसमें से 90 प्रतिशत पैसा एटीएम से ही निकाला गया था। कुल 8 प्रतिशत मामले ऐसे थे जिसमें डेबिट कार्ड का इस्तेमाल पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) पर किया गया। यानी इससे गुड्स और सर्विस को खरीदने के लिए कार्ड का इस्तेमाल किया गया।

पीओएस पर इस्तेमाल होते हैं 6-8 प्रतिशत डेबिड कार्ड
लगभग 50 प्रतिशत डेबिट कार्ड ऐसे हैं जो लगातार इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन पीओएस पर उनका इस्तेमाल भी 6-8 प्रतिशत ही है। यह हैरान कर देने वाला इसलिए है क्योंकि देश में एटीएम की संख्या कुल 2.20 लाख हैं वहीं पीओएस मशीन 15.12 लाख हैं। वहीं देश में क्रेडिट कार्ड की संख्या 8.95 करोड़ है। जो कि डेबिट कार्ड की तुलना में काफी कम हैं। लेकिन पीओएस पर उनका इस्तेमाल काफी ज्यादा है। अक्टूबर के महीने में उनसे कुल 29,866 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के लोग लगभग 80 लाख करोड़ रुपए सालाना अपने ऊपर खर्च करते हैं उनमें से पांच प्रतिशत पैसा ही कार्ड से निकाला जाता है। इससे पहले सरकार ने कहा था कि नोटबंदी को लागू करने का एक मुख्य कारण यह भी था कि लोग कैश पर निर्भरता कम करके इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन की तरफ बढ़ें। सरकार लोगों को इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन की तरफ आकर्षित करने के लिए कई सारी स्कीम और कैशबैक दे रही है।

इन्हीं आंकड़ों को देखकर रिजर्व बैंक की पहल पर देश के सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने ग्राहकों को कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन करने के लिए भी प्रेरित किया है। कार्ड के बढ़ते प्रचलन को देखते हुए सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने बड़ी संख्या में नए कार्ड को बनवाने का ऑर्डर भी दे दिया है।

Home / Miscellenous India / बड़ी खबर : डेबिट कार्ड से पैसा निकालने पर लग सकती है रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो