राजनाथ सिंह और अमरीकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन ने एक सुर में कही बड़ी बात

शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के बीच रणनीतिक संबंधों और आतंकवाद की चुनौतियों सहित अन्य मुद्दों पर व्यापक और सार्थक बातचीत हुई।

नई दिल्ली। भारत दौरे पर आए अमरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ के बीच शनिवार को कॉम्प्रीहेंसिव और सार्थक वार्ता हुई। लंबी वार्ता के बाद अमरीका और भारतीय रक्षा मंत्री की ओर से ज्वाइंट स्टेटमेंट भी जारी किया गया।

ऑस्टिन की यात्रा भारत-अमरीका के बीच गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाता है

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना महामारी के बीच अमरीकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की भारत आगमन पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए सम्मान की बात है। उनकी ये यात्रा भारत और अमरीका के बीच गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि हमारे बीच कॉम्प्रीहेंसिव और सार्थक बातचीत हुई है।

हर क्षेत्र में रक्षा सहयोग को मिलेगा बढ़ावा

राजनाथ सिंह ने कहा कि व्यापक स्तर पर रक्षा सहयोग, मिलिट्री टू मिलिट्री इनगेजमेंट, इनफार्मेशन शेयरिंग, इंडो—पैसिफक सहयोग, लॉजिस्टिक सपोर्ट, आतंकवाद, नशीली पदार्थों की तस्करी, गैरकानूनी फिशिंग और अन्य मुद्दों पर हमारी चर्चा हुई। इसके अलावा यूएस कमांड, पैसिफिक और अफ्रीका कमांड के बीच सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है।

रक्षा मंत्री ने एयरो इंडिया 2021 में अमरिकी रक्षा उद्योगपतियों की भागीदारी पर भी प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि अमरिकी रक्षा उद्यमी केंद्र सरकार की विदेशी निवेश नीति का लाभ उठाते हुए रक्षा क्षेत्र में इसका लाभ उठाएंगे। इसके अलावा भारत, अमरीका, जापान और आस्ट्रेलिया के बीच सहयोग और मजबूत करने पर जोर दिया गयां

ऑस्टिन ने भारत यात्रा को बताया सार्थक

वहीं अमरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा कि हमने रक्षा सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर सार्थक चर्चा की है। दोनों देश की सेनाओं के बीच आपसी भागीदारी, सूचना साझा करने और साजोसामान संबंधी सहयोग समेत अन्य मुद्दों पर बातचीत को उत्साहित करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम आपसी सहयोग और और मजबूत करने के लिए राजी हुए हैं।

बता दें कि अमरिकी रक्षा मंत्री के इस यात्रा को अपने करीबी सहयोगियों के साथ संबंधों के लिए बाइडन प्रशासन की प्रतिबद्धता के तौर पर देखा जा रहा है।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned