scriptदिल्ली के इतिहास में आज का दिन रहा सबसे गर्म, 48 डिग्री पहुंचा तापमान | Delhi records the highest temperature in history 48 degree recorded | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली के इतिहास में आज का दिन रहा सबसे गर्म, 48 डिग्री पहुंचा तापमान

दिल्ली के पालम इलाके में तापमान 48.0 डिग्री दर्ज किया गया
देश के कई इलाकों में गर्मी की मार
चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल

नई दिल्लीJun 11, 2019 / 07:20 am

Shivani Singh

नई दिल्ली। देश के कई हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है। राजधानी दिल्ली भी गर्मी से अछूती नहीं। सोमवार को पहली बार तामपान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के पालम इलाके में तापमान 48.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बता दें कि दिल्ली के इतिहास में यह पहली बार है कि तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया हो।

https://twitter.com/ANI/status/1138068181472468992?ref_src=twsrc%5Etfw

मौसम की जानकरी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट ने ट्वीट कर इस बारें में जानकारी दी। स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली के इतिहास में सोमवार 10 जून का दिन सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। आज का दिन जून में सबसे गर्म दिन रहा।

https://twitter.com/hashtag/temperature?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को राजस्थान के चुरू में तामपान 50 के पार पहुंच गया। यहां पारा 50.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

https://twitter.com/ANI/status/1138092493868863488?ref_src=twsrc%5Etfw
जारी रहेगा गर्मी का कहर

delhi summer
बता दें कि आज सुबह से ही मौसम की मार झेलने को मिली। चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल दिखे। ऐसा ही हाल देश के कई इलाकों में देखने को मिला। मौसम विभाग की माने तो मंगलवार को भी लू का प्रकोप जारी रहेगा और आने वाले दिनों में भी ऐसी ही गर्मी पड़ेगी।
इन जगहों का भी बूरा हाल

भीषण गर्मी से दिल्ली समेत एनसीआर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे कई क्षेत्र प्रभावित हैं। इन इलाकों में तापमान पहले से ही 45 के आसपास पहुंच गया है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल है। दिन में सड़कों पर नन्नाटा पसरा हुआ है। लोग गर्मी से राहत के लिए उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू भाग रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि इन जगहों पर पर्यटकों की संख्या ज्यादा बढ़ने की वजह से सड़कों पर जाम लग गया है।
गर्मी से 15 बंदरों की मौत

monkey

गर्मी से इंसान क्या जानवरों का भी बूरा हाल है। मध्य प्रदेश में गर्मी की वजह से 15 बंदरों की मौत हो गई है। वहीं अन्य जीव जंतुओं का भी हाल बेहाल है।

Home / Miscellenous India / दिल्ली के इतिहास में आज का दिन रहा सबसे गर्म, 48 डिग्री पहुंचा तापमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो