कुवैत की धूल और पाकिस्तान के धुएं से दिल्ली की हवा हुई जहरीली

कुवैत में उड़ रही धूल और पाकिस्तान में फैले स्मॉग के चलते दिल्ली समेत कई शहरों का प्रदूषण खराब होने लगा।

नई दिल्ली: जहरीले कोहरे का कहर भारत में केवल हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने से नहीं हुआ है। बल्कि इसमें पाकिस्तान और कुवैत का भी बड़ा हाथ है। कुबैत में उड़ रही धूल और पाकिस्तान में फैले स्मॉग के चलते दिल्ली समेत कई शहरों का प्रदूषण खराब होने लगा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो धुंध की बड़ी वजह पाकिस्तान के सिंध इलाके में बड़े पैमाने पर पराली जलाना है। वहीं कुबैत में बड़ी मात्रा में धुल उड़ना बताया जा रहा है।पाकिस्तान से स्मॉग और कुबैत से आई धूल से दिल्ली पूरी तरह कोहरे की चादर से लिपट गई। पाकिस्तान में लाहौर-पिंडी हाईवे स्मॉग के कारण बंद कर दिया गया है। हादसे रोकने के लिए इस रास्ते पर गाड़ियों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है।

नासा ने जारी की फोटो
जानकारी के अनुसार 7 नवंबर को नासा के मॉडरेट रेजोल्युशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडिओ मीटर ने एक्वा सैटेलाइट के जरिए तस्वीर खींची जिसमें उत्तर भारत और पाकिस्तान के ऊपर भारी धुंध नजर आ रही है। वहीं, दूसरी तस्वीर एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ यानि की हवा में मौजूद प्रदूषित कण दिखा रही है, जिसके अनुसार दिल्ली, कानपुर, लखनऊ समेत पंजाब और हरियाणा के कई शहरों में भारी स्मॉग मौजूद है। इसके अलावा स्मॉग का असर पाकिस्तान में भी दिखाई दे रहा है। नासा की मानें तो लाहौर में भारी कोहरा है।

वेस्टइंडीज और पाक के बीच मुकाबला रद्द


इस स्मॉग की वजह से लाहौर में होने वाला वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान का टी 20 मुकाबला पोस्टपोन कर दिया गया है। गद्दाफी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को स्मॉग देखते हुए अगले साल टूर्नामेंट करने की बात कही जा रही है।

दिल्ली में ऑड इवेन लागू

फिलहाल दिल्ली और NCR में पॉल्यूशन पर रोक लगाने के लिए सरकार ने ऑड इवेन नियम लागू करने दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर बैन समेत कई कड़े नियम लागू किए गए हैं।।

Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned