scriptCorona संकट के बीच यहां जोरदार हिली धरती, रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता | Earthquake in Jharkhand | Patrika News
विविध भारत

Corona संकट के बीच यहां जोरदार हिली धरती, रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता

झारखंड (Earthquake in Jharkhand) में दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए
रिक्टर पैमाने पर भूकंप (Earthquake)की तीव्रता 4.3 मापी गई, जान-माल का नुकसान नहीं

Aug 21, 2020 / 02:50 pm

Kaushlendra Pathak

Earthquake in Jharkhand

झारखंड में भूकंप के झटके।

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus ) से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी ओर अलग-अलग हिस्सों में प्राकृतिक आपदा भूकंप (Earthquake) का कहर भी लगातार जारी है। इसी कड़ी में अब झारखंड में भूकंप ( Earthquake in Jharkhand ) के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 थी। भूकंप के झटके महसूस होने पर कुछ समय के लिए लोग अपने घरों से बाहर निकले पड़े है। हालांकि, अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।
झारखंड में भूकंप के झटके

जानकारी के मुातबिक, झारखंड (Earthquake in Jharkhand) के साहेबगंज (Earthquake in sahibganj ) में शुक्रवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का झटका महसूस होत ही कुछ समय के लिए अफरा-तफरी मच गई और लोग घरों और दुकानों से बाहर निकले गए। हालांकि, गनीमत ये रही कि इसमें जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। इससे पहले आठ अगस्त को झारखंड के पड़ोंसी राज्य ओडिशा में भी भूकंप के झटके महसूस किए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई थी। इस दौरान भी कोई अप्रिय घटना नहीं घटी थी। आलम ये है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। पूर्वोत्तर राज्य असम (Assam), अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh), मिजोरम (Mizoram) में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।
लगातार देश में महसूस किए जा रहे हैं भूकंप के झटके

वहीं, Delhi-NCR में पिछले कुछ समय में कई बार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। हरियाणा (Haryana), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir), पंजाब (Punjab), हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) में भी कई बार भूकंप ( Earthquake ) के झटके महसूस किए जा चुके हैं। गनीमय ये रही है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं रही है। हालांकि, कुछ वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की है कि देश में छोटे-छोटे भूकंप के झटके बड़ी आपादा के संकेत दे रहे हैं। कहा तो यहां तक गया है कि आने वाले समय में भारत में जोरादार भूकंप के झटके महसूस किए जा सकते हैं, रिक्टर पैमाने पर जिसकी तीव्रता 9 तक हो सकती है। अभी हाल ही में इंडोनेशिया में जोरादार भूकंप आया था, रिक्टर पैमाने पर जिसकी तीव्रता 6.8 मापी गई थी।

Home / Miscellenous India / Corona संकट के बीच यहां जोरदार हिली धरती, रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो