scriptबिना कम्बल वाली सस्ती AC ट्रेन जल्द ही शुरू होगी | Economy AC coach will be installed in trains soon | Patrika News
विविध भारत

बिना कम्बल वाली सस्ती AC ट्रेन जल्द ही शुरू होगी

तत्काल टिकट में राहत देने के बाद अब रेलवे यात्रियों को कम किराए में एसी क्लास में सफर कराने की योजना बना रही है।

Jul 02, 2017 / 06:17 pm

ghanendra singh

train

train

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे मौजूदा समय में यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दे रही है। तत्काल टिकट में राहत देने के बाद अब रेलवे यात्रियों को कम किराए में एसी में सफर कराने की योजना बना रही है। इसके लिए अब इकॉनमी एसी क्लास के 3 टियर कोच ट्रेनों में लगाए जाएंगे। इस कोच का किराया कम रखा गया है ताकि लोग कम किराए में एसी क्लास में सफर कम सकें। अब तक ट्रेनों में फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी और थर्ड एसी के ही कोच लगते थे।


नई ट्रेनों में लगेंगे ऑटोमैटिक दरवाजे
रेलवे के एक अधिकारी ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि इकॉनमी एसी क्लास में तापमान 24 से 25 डिग्री रखा जाएगा, जिस वजह से उन्हें कंबल की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रस्तावित नई ट्रेनों में इकॉनमी एसी क्लास के कोच ज्यादा लगाए जाएंगे, ताकि यात्री कम किराए में आरामदायक सफर कर सकें। वहीं वातानूकुलित ट्रेनों में अब ऑटोमेटिक दरवाजे लगाए जाएंगे। रेलवे ने इस योजना को जल्द अमल में लाने के लिए एक विशेष टीम का भी गठन कर दिया है। जल्द ही नए इकॉनमी क्लास के डिब्बों की बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। 

तत्काल टिकट कैंसिल करने पर मिलेगा रिफंड
इससे पहले एक जुलाई से रेलवे ने अपने नियमों में कई बदलाव किए। जिसके तहत अब तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर यात्रियों को पचास फीसदी राशि वापस मिल जाएगी। वहीं रेलवे ने राजधानी, शताब्दी जैसी वीआईपी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग व्यवस्था लागू कर दी है। साथ ही यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म सीट उपलब्ध करवाने के लिए नई सुविधा ट्रेनें चलाई जाएंगी।

Home / Miscellenous India / बिना कम्बल वाली सस्ती AC ट्रेन जल्द ही शुरू होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो