scriptकही वो सिर पर ना आ गिरे, इसलिए हैलमेट पहनकर करते हैं काम | Employees of this govt office in Bihar have to wear helmets at work | Patrika News
विविध भारत

कही वो सिर पर ना आ गिरे, इसलिए हैलमेट पहनकर करते हैं काम

बताया जा रहा है कि अरेराज ब्लॉक कार्यालय बहुत ही पुराने भवन में है। बरसात के दिनों में बारिश का पानी भी अंदर ही गिरता है। इस दौरान प्लास्टर भी गिरता है। प्लास्टर गिरने से कई कर्मचारियों को चोट लग चुकी है। 

Jul 16, 2017 / 07:54 pm

Prashant Jha

Areraj Block Workers wear helmet

Areraj Block Workers wear helmet

अरेराज : बिहार के मोतिहारी ज़िले के अरेराज ब्लॉक में कर्मचारी हैलमेट पहनकर दफ्तर में फाइलें निपटाने को विवश हैं। दरअसल कर्माचरी छत गिरने के डर से हमेशा हैलमेट पहनकर काम करते हैं।शुरू में दफ्तर में आने वाले लोगों को यह नजारा अजीबो गरीब जरूर लगता है। लेकिन बाद में इसकी असलियत पता चलता है। कर्मचारियों की माने तो एक कार्यालय कार्य का दबाव रहता है तो दूसरी तरफ छत गिरने की चिंता रहती है। 

बारिश में छत से गिरता है पानी
बताया जा रहा है कि अरेराज ब्लॉक कार्यालय बहुत ही पुराने भवन में है। बरसात के दिनों में बारिश का पानी भी अंदर ही गिरता है। इस दौरान प्लास्टर भी गिरता है। प्लास्टर गिरने से कई कर्मचारियों को चोट लग चुकी है। ऐसी घटना से बचने के लिए कर्मचारी हेल्मेट पहनकर बैठना ही उचित समझते हैं। कर्मचारियों को 5-6 घंटे लगातार हेल्मेट लगाकर बैठने से परेशानी भी होती है। कार्यालय में काम से आने वाले ग्रामीण भी स्थिति देखकर अंदर जाने से डरते है।

जान जोखिम में डालकर करते हैं काम
अरेराज ब्लॉक कार्यालय के सहायक ललन कुमार ने कहा कि इस ऑफिस का छत बहुत ही जर्जर है। ऐसे में काम करने वाले लोगों की जान हमेशा जोखिम में रहती है। कर्मी परवेज ने कहा कि भवन विभाग की ओर से इससे जर्जर घोषित कर दिया गया है, लेकिन इस ऑफिस को कही दूसरे भवन में शिफ्ट नहीं किया गया है। ऐसे में काम करना बहुत ही खतरनाक है। इस स्थिति को देखकर काम कराने के लिए आए लोग डर से दफ्तर के भीतर नहीं जा पाते हैं। 

एक साल पहले हुआ था हादसा
एक वर्ष पूर्व छत की चपरा गिरने से आरटीपीएस कार्यालय के दो कर्मी जख्मी हो गए थे। वही कंपीयूटर भी क्षतिग्रस्त हुआ था। इसकी जानकारी बीडीओ को दी गई थी । जिसके बाद जल्द ही खाली करने का आदेश जारी हुआ था। लेकिन अभी तक इस दफ्तर को खाली नहीं किया गया है। 


Home / Miscellenous India / कही वो सिर पर ना आ गिरे, इसलिए हैलमेट पहनकर करते हैं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो