scriptसाउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति के बाद अब इस देश के प्रधानमंत्री ने भी दिया इस्तीफा | ethiopia prime minister submitted resignation for stability in country | Patrika News
विविध भारत

साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति के बाद अब इस देश के प्रधानमंत्री ने भी दिया इस्तीफा

इथियोपिया के प्रधानमंत्री हेलेमेरियम देसालेगन ने गुरुवार को पद से इस्तीफे से पेशकश की।

Feb 16, 2018 / 12:21 pm

Chandra Prakash

Ethiopia protest

अदीस अबाबा। इथियोपिया के प्रधानमंत्री हेलेमेरियम देसालेगन ने गुरुवार को पद से इस्तीफे से पेशकश की। उन्होंने व्यापक जनविरोध के बाद देश में जारी राजनीतिक अशांति कम करने के लिहाज से इस्तीफा दिया। बता दें की देसालेगन (52) ने अगस्त 2012 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मेलेस जेनावी के निधन के बाद प्रधानमंत्री पद संभाल लिया था।

देश में राजनीतिक स्थिरता के लिए इस्तीफा
समाचार एजेंसी के मुताबिक, देसालेगन ने कहा कि उन्होंने सत्तारूढ़ गठबंधन इथियोपियन पीपुल्स रिवोल्यूशनरी डेमोक्रेटिक फ्रंट (ईपीआरडीएफ) के अध्यक्ष पद और प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया है। उन्होंने कहा कि वह देश में राजनीतिक स्थिरता और सुधारों की दिशा में किए गए प्रयासों को सफल बनाने के लिए पद से इस्तीफा दे रहे हैं।

संसद की मुहर लगना बाकी
उन्होंने कहा, ‘ये प्रस्तावित सुधार ऐसे समय में आए हैं, जब कई लोगों की जानें जा चुकी हैं, कई लोग विस्थापित हो चुके हैं, संपत्तियां नष्ट हो गई हैं।’ उन्होंने कहा कि ईपीआरडीएफ और उनकी पार्टी साउदर्न इथियोपियन पीपुल्स डेमोक्रेटिक मूवमेंट दोनों ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। हालांकि, अभी इस पर संसद की मुहर लगना बाकी है।

सिर्फ पद छोड़ा है, राजनीति नहीं
गौरतलब है कि इस्तीफा प्रस्तुत करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा की उन्होंने सिर्फ अपने पद से इस्तीफा दिया है लेकिन अभी राजनीति नहीं छोड़ी है। उन्होंने आगे कहा वह इथियोपिया की सुधार के लिए अपना काम जारी रखना चाहते हैं।

Home / Miscellenous India / साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति के बाद अब इस देश के प्रधानमंत्री ने भी दिया इस्तीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो