script6 बार रेल की सीटी बजी तो समझो खतरे की घंटी, ट्रेन के हॉर्न के 11 अनोखे मतलब | every horn of the train is meaningful know what it means | Patrika News
विविध भारत

6 बार रेल की सीटी बजी तो समझो खतरे की घंटी, ट्रेन के हॉर्न के 11 अनोखे मतलब

लोग समझते हैं कि रेल की सीटी, ट्रेन चलने और रुकने का इशारा भर होती है, पर सच्‍चाई कुछ और ही है

नई दिल्लीNov 29, 2017 / 10:51 am

Ravi Gupta

Indian Railways
नई दिल्ली। रेल के सफर का ख्‍याल आते ही लोगों के मन में भीड़ भरे स्‍टेशन से लेकर गांव खेतों के हरे भरे नजारे घूमने लगते हैं। इन बातों को लोग अच्‍छे से ध्‍यान रखते हैं लेकिन ट्रेन में बजने वाली सीटियों पर शायद ही कोई इतना ध्‍यान देता होगा। लोग तो यही समझते हैं कि रेल की सीटी, ट्रेन चलने और रुकने का इशारा भर होती है, पर सच्‍चाई तो यह है कि इंडिया में रेल 11 तरह की सीटियां बजाती है और इनमें से हर एक मतलब भी बहुत अलग होता है। तो आइए जानें रेल की सीटियों के अनोखे मतलब…

1: जब बजती है एक धीमी सीटी
जब ट्रेन एक धामी सीटी बजाती है तो इसका मतलब होता है कि ट्रेन का केयरटेकर यानी मोटरमैन रेल को वाशिंगलाइन पर ले जा रहा है। वहां ट्रेन को साफ सुथरा करके उसे अगली जर्नी के लिए तैयार किया जाएगा।
2: दो बार सीटी बजने का मतलब
ट्रेन में दो बार सीटी बजने का मतलब होता है कि रेल का मोटरमैन उसे साफ सुथरा कराके अगली जर्नी के लिए तैयार कर चुका है और अब वो ट्रेन को स्‍टेशन पर लाने के लिए ड्राइवर से हरी झंडी यानी सिग्‍नल मांग रहा है।
3: तीन बार सीटी यानी आउट ऑफ कंट्रोल
ट्रेन में 3 बार सीटी बजाने का नौबत कम ही आती है, क्‍योंकि इसका मतलब होता है कि गाड़ी के मोटरमैन ने रेल पर से अपना कंट्रेाल खो दिया है। इसके बाद गाड़ी का गार्ड किसी भी तरह वैक्‍यूम ब्रेक लगाकर उसे रोकने की कोशिश करता है।
4: चार बार सीटी बजना
अगर ट्रेन का ड्राइवर या मोटरमैन चार बार सीटी बजाता है तो उसका मतलब होता है कि ट्रेन में कुछ टेक्‍निकल प्रॉब्‍लम या खराबी हो गई है। इसके बाद ट्रेन को टेक्‍निकल टीम की देखरेख में यार्ड या स्‍टॉप पर ही छोड़ दिया जाता है।
5: एक तेज और एक धीमी आवाज वाली सीटी
जब ट्रेन में एक सीटी देर तक और एक धीमी आवाज में बजाई जाती है तो उसका मतलब होता है कि रेल का मोटरमैन गार्ड को संकेत दे रहा है कि रेल का ‘ब्रेक पाइप सिस्‍टम’ सेट किया जा रहा है और इसके बाद ही ट्रेन को जर्नी के लिए फिट माना जाएगा।

Indian Railways

6: दो बाद तेज और दो बार धीमी आवाज वाली सीटी
दो बाद तेज और दो बार धीमी आवाज वाली सीटीसे मोटरमैन गार्ड को संकेत देता है कि रेलगाड़ी पूरी तरह से तैयार है और अब वो आकर इसका कंट्रोल अपने हाथ में ले।
7: लगातार सीटी बजाना यानी यात्रियों को इशारा
जब ट्रेन का ड्राइवर लगातार कुछ देर तक सीटी बजाता रहता है तो इसका मतलब होता है कि अब यह ट्रेन कई स्‍टेशनों को बिना रुके पार कर जाएगी। यानी कि यात्री अब आराम से बैठें और गाड़ी में ही अपने खान-पान की व्‍यवस्‍था कर लें।
8: दो बार रुक-रुक कर सीटी बजाना
ट्रेन का ड्राइवर चलती गाड़ी में दो बार रुक-रुक कर तभी सीटी बजाता है, जब ट्रेन रेलवे क्रॉसिंग से गुजरती है। ये सीटी रेलवे ट्रैक के आसपास खड़े लोगों को सावधान करने के लिए बजाई जाती है।
9: दो बार तेज आवाज फिर धीमी आवाज में सीटी का मतलब
अगर ट्रेन में दो बार तेज आवाज में और फिर धीमी आवाज में सीटी बजती है तो इसका मतलब होता है कि गाड़ी ट्रैक यानी पटरी बदलकर दूसरे ट्रैक पर जा रही है।
10: दो बार धीमी फिर तेज आवाज में सीटी का संकेत
जब दो बार धीमी आवाज में और फिर तेज आवाज में जोर की सीटी बजाई जाती है, तो इसका मतलब है कि किसी पैसेंजर ने चेन खींचकर रेल रोक दी है या फिर किसी खास वजह से ट्रेन का वैक्‍यूम ब्रेक लगाया गया है।
11: रुक-रुक कर 6 बार सीटी यानि खतरे की घंटी
रुक-रुक कर 6 बार सीटी बजे तो जान लीजिए कि ट्रेन किसी खतरे में है। ऐसी सीटी का मतलब होता है कि एलर्ट रहिए क्‍योंकि ट्रेन खतरनाक कंडीशन में है और उसे तत्‍काल सहायता की जरूरत है।

Home / Miscellenous India / 6 बार रेल की सीटी बजी तो समझो खतरे की घंटी, ट्रेन के हॉर्न के 11 अनोखे मतलब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो